क्या आपकी भी है Introvert Personality? तो इस तरह बनाएं अपनी कमजोरियों को ताकत

Introvert Personality: इंट्रोवर्ट लोग अक्सर शांत सोने वाले और आरक्षित लोगों के रूप में जाने जाते हैं। यह लोग एक्सट्रोवर्ट के विपरीत होते हैं इन्हें खुद के साथ समय बिताना और अपने विचारों में डूबे रहना अच्छा लगता है।

भावना चौबे
Published on -
introvert

Introvert Personality: जिस प्रकार हर व्यक्ति दिखने में अलग होते हैं उसी प्रकार हर व्यक्ति का स्वभाव भी अलग-अलग होता है। कुछ लोग शर्मीले स्वभाव के होते हैं यानी इंट्रोवर्ट होते हैं जिन्हें ज्यादा लोगों से घुलना मिलना, बोलना पसंद नहीं होता है। वहीं, कुछ लोग एक्सट्रोवर्ट होते हैं जिन्हें लोगों से घुलना मिलना, बोलना पसंद होता है। बाहरी दुनिया में इंट्रोवर्ट लोगों को कमजोर समझा जाता है, यहां तक कि उनकी काबिलियत पर भी संकोच किया जाता है। लेकिन यह सरासर गलत है, इंट्रोवर्ट होना बिल्कुल गलत बात नहीं है यह भी एक प्रकार का स्वभाव है। अगर आप भी इंट्रोवर्ट हैं और आप भी हमेशा अपने आप को दूसरों से कमजोर समझते हैं तो अब ऐसा समझना बंद कर दीजिए। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि इंट्रोवर्ट इंसान भी किस प्रकार अपने इस स्वभाव को अपनी खूबी बना सकते हैं। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि यह कैसे संभव है।

इंट्रोवर्ट इंसान के अंदर होती है यह स्किल्स

  • इंट्रोवर्ट व्यक्तियों में अक्सर अद्भुत ऑब्जरवेशन स्किल होती है। वे शांत रहकर ध्यान से सब कुछ देखते हैं और बारीकियों पर ध्यान देते हैं। यह उनकी एक बड़ी ताकत है जिसका उपयोग वे ऑफिस में अपनी महत्वता साबित करने के लिए कर सकते हैं। इंट्रोवर्ट लोग समस्याओं को नए एंगल से देखने में सक्षम होते हैं। वे समस्या के मूल कारण को समझने में कुशल होते हैं और अनोखे समाधान खोजने में सक्षम होते हैं। इंट्रोवर्ट लोग कभी भी जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेते हैं, वह हमेशा बेहतर ऑप्शन की तलाश में रहते हैं।
  • इंट्रोवर्ट लोग अपनी शांत और सोचने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वह कम बोलते हैं लेकिन अधिक सुनते हैं जो उन्हें दूसरों को गहराई से समझने का अवसर देता है। यह उनकी एक अनोखी विशेषता है जो उन्हें अन्य लोगों से अलग बनाती है। इंट्रोवर्ट लोग शांत रहकर अपने आसपास के माहौल को ध्यान से देखते हैं। दूसरों के शब्दों और कार्यों के पीछे के अर्थ को समझने का प्रयास करते हैं।
  • इंट्रोवर्ट व्यक्ति में हमेशा एक अच्छा लीडर बनने की संभावना होती है। यह लोग अपने टीम मेंबर की बातों को ध्यान से सुनते हैं और सभी की समस्याओं का समाधान खोजने की कोशिश करते हैं। इंट्रोवर्ट व्यक्ति के द्वारा सोच समझकर लिए गए निर्णय सभी को पसंद आते हैं।
  • इंट्रोवर्ट लोग अपनी सोच समझ कर बोलने की आदत के लिए जाने जाते हैं। वे अनावश्यक शब्दों से बचते हैं और केवल जो महत्वपूर्ण होता है वही कहते हैं। यह उनके एक विशेषता है जो उन्हें ऑफिस में सम्मान प्राप्त करने में मदद कर सकती है। इंट्रोवर्ट लोग कम बोलते हैं इसलिए जब भी वह कुछ बोलते हैं तो सभी लोग उनकी बातें ध्यान से सुनते हैं।

 

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।