Dreams : सपने देते हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानिये किस सपने का क्या है अर्थ

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हम सभी सपने (Dreams) देखते हैं। सपने भी दो तरह के होते हैं। एक वो जो नींद में आते हैं और एक जो हम खुली आंखों से देखते हैं। खुली आंखों वाले सपने साकार करने के लिए हम ताजिंदगी मेहनत करते हैं, लेकिन जो सपने नींद में आते हैं क्या वो भी कभी साकार होते हैं। आखिर हम हम सपने क्यों देखते हैं और इनके पीछे क्या कोई संकेत होता है।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! फिटमेंट फैक्टर पर आया ताजा अपडेट, 90000 से ज्यादा बढ़ेगी सैलरी

वेद पुराणों में भी स्वप्न के बारे में उल्लेख है। रामचरित मानस में सपनों पर विस्तृत चर्चा है वही स्वप्न शास्त्र के अनुसार सोते समय व्यक्ति जो भी स्वप्न देखता है उसका आने वाले समय से कोई संबंध होता है। इसमें कहा गया है कि कुछ सपने अतीत से जुड़े होते हैं तो कुछ भविष्य के संकेत देते हैं। सपनों का मनोविज्ञान से भी गहरा नाता है और इसे लेकर दुनियाभर में कई तरह की रिसर्च हुई है। मेडिकल साइंस के मुताबिक एक ऐसी अवस्था होती है जब हम न तो पूरी तरह सोए होते हैं न ही पूरी तरह जागृत। इन दोनों के बीच की तुरीयावस्था में हमें सपने आते हैं। वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबक रात में हर व्यक्ति को दो तीन बार सपने आते हैं। व्यक्ति की जो मानसिक या भावनात्मक स्थिति होती है उसका संबंध भी सपनों से होता है। अलग अलग तरह के सपनों को लेकर कुछ बातें कही जाती है और बताया जाता है कि इन्हें देखने का क्या अर्थ और संकेत है। आज हम ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानेंगे। हालांकि हम इस बारे में किसी तरह का दावा नहीं कर रहे हैं, ये सारी बातें मान्यतानुसार कही जाती हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।