Dreams : सपने देते हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानिये किस सपने का क्या है अर्थ

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हम सभी सपने (Dreams) देखते हैं। सपने भी दो तरह के होते हैं। एक वो जो नींद में आते हैं और एक जो हम खुली आंखों से देखते हैं। खुली आंखों वाले सपने साकार करने के लिए हम ताजिंदगी मेहनत करते हैं, लेकिन जो सपने नींद में आते हैं क्या वो भी कभी साकार होते हैं। आखिर हम हम सपने क्यों देखते हैं और इनके पीछे क्या कोई संकेत होता है।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! फिटमेंट फैक्टर पर आया ताजा अपडेट, 90000 से ज्यादा बढ़ेगी सैलरी

वेद पुराणों में भी स्वप्न के बारे में उल्लेख है। रामचरित मानस में सपनों पर विस्तृत चर्चा है वही स्वप्न शास्त्र के अनुसार सोते समय व्यक्ति जो भी स्वप्न देखता है उसका आने वाले समय से कोई संबंध होता है। इसमें कहा गया है कि कुछ सपने अतीत से जुड़े होते हैं तो कुछ भविष्य के संकेत देते हैं। सपनों का मनोविज्ञान से भी गहरा नाता है और इसे लेकर दुनियाभर में कई तरह की रिसर्च हुई है। मेडिकल साइंस के मुताबिक एक ऐसी अवस्था होती है जब हम न तो पूरी तरह सोए होते हैं न ही पूरी तरह जागृत। इन दोनों के बीच की तुरीयावस्था में हमें सपने आते हैं। वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबक रात में हर व्यक्ति को दो तीन बार सपने आते हैं। व्यक्ति की जो मानसिक या भावनात्मक स्थिति होती है उसका संबंध भी सपनों से होता है। अलग अलग तरह के सपनों को लेकर कुछ बातें कही जाती है और बताया जाता है कि इन्हें देखने का क्या अर्थ और संकेत है। आज हम ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानेंगे। हालांकि हम इस बारे में किसी तरह का दावा नहीं कर रहे हैं, ये सारी बातें मान्यतानुसार कही जाती हैं।

  • अगर आप सपने में किसी पर गुस्सा कर रहे हैं तो ये अच्छी बात है। इसका अर्थ है कि वो आपका प्रिय मित्र है। वहीं अगर कोई आपपर गुस्सा कर रहा है तो मानिये कि वो आपसे सच्चा प्रेम करता है।
  • अगर आप सपने में घोड़े पर चढ़ रहे हैं तो ये एक शुभ संकेत है। आज जिस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं या आपका जो व्यवसाय व्यापार है उसमें आपको सफलता मिलेगी। लेकिन घोड़े से गिरने का मतलब अशुभ होता है और ये होने वाले नुकसान का संकेत है।
  • सपने में यदि आप दर्पण निहार रहे हैं तो ये भी शुभ संकेत है। ये लव लाइफ में और प्रेम बढ़ने का प्रतीक है। अगर कोई पुरुष ऐसा सपना देखता है तो उसके जीवन में स्त्री का प्रेम आने वाला है और स्त्री देखती है तो उसके सपनों का राजकुमार जल्द मिलने वाला है।
  • यदि आप सपने में शीतल और स्वच्छ पानी में नहा रहे हैं तो आपको सफलता और संपन्नता मिलेगी। लेकिन पानी यदि गंदा है तो ये दुर्भाग्य का सूचक है।
  • यदि कोई खुद को आसमान से गिरता हुआ देखता है तो ये भविष्य के लिए संकेत है कि वो किसी गंभीर दुर्घटना का शिकार हो सकता है।
  • सपने में सांप देखना शुभ होता है। इसका मतलब है कि धन लाभ होने वाला है। ये सौभाग्य का सूचक है और माना जाता है कि आपको पूर्वजों का आशीर्वाद मिल रहा है और आपकी किस्मत खुलने वाली है।
  • अगर आप सपने में अपनी मृत्यु देखते हैं तो ये भाग्योदय का संकेत है। ये भी माना जाता है कि आपके जीवन से परेशानियां खत्म होने वाली हैं।
  • अगर काले बादलों के साथ बारिश देखी है तो ये शुभ है। आपको रुपये पैसे या फिर रिश्तों में किसी न किसी तरह से लाभ मिलने वाला है। सपने में बारिश एक अच्छी रोमांटिक लाइफ का भी संकेत है।
  • सपने में नदी देखना का मतलब है कि सौभाग्य में वृद्धि होने वाली है।
  • अगर आप अपने सपने में पैसे देखते हैं तो खुश हो जाएये। ये धन लाभ का संकेत है।
  • अगर सपने में बिल्ली देखते हैं तो ये कपट और विश्वासघात का सूचक है। ऐसे में आपको सावधान हो जाना चाहिए।
  • अगर आपको सपने में रास्ते में कोई वस्तु पड़ी मिलती है तो ये भी धन लाभ या फिर किसी अन्य तरह का शुभ संकेत है।