Health Tips: खड़े होकर पानी पीना सेहत को पहुंचाता है नुकसान, जानें इससे होने वाली समस्या

Health Tips: पानी पीने के वैसे तो कई फायदे है लेकिन, उसे गलत तरीके से पीने पर वो आपके सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इससे आपकी किडनी और पाचन तंत्र बुरी तरह प्रभावित हो सकता है।

Health Tips: अक्सर लोगों को खाने से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में तो पानी की कुछ ज्यादा ही जरूरत पड़ती है। अगर पानी सही तरीके से पीया जाए तो इसके कई फायदे हैं। वहीं गलत तरीके से पानी पीने पर ये सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको पानी पीने का सही तरीका पता हो साथ ही खड़े होकर पानी पीने से क्या नुकसान है। हेल्थ एक्सपर्ट्स खड़े होकर पानी पीने से मना करते हैं, क्योंकि इससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

प्यास नहीं बुझना

हेल्थ एक्सपर्ट बताते है कि कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से आपकी प्यास नहीं बुझती है साथ ही बार बार पानी पीने का मन करता है। इसलिए जब भी पानी पीएं तो हमेशा बैठकर ही पिएं।

पाचन क्रिया होती है खराब

वैसे तो पानी पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में मदद करता है। लेकिन गलत तरीके से पानी पीने पर ये पाचन क्रिया को बिगाड़ भी सकती है। दरअसल, जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह तेजी से नीचे चला जाता है। यहां पर वह पेट के निचले हिस्से में पहुंचकर पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है।

किडनी की बीमारी

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि खड़े होकर पानी पीने का असर आपकी सेहत पर बुरी तरह से पड़ता है। इससे आपकी किडनी भी खराब हो सकती है। इसलिए जब भी पानी पीएं तो बैठकर और धीरे-धीरे पीएं।

जोड़ों को पहुंचाता है नुकसान

खड़े होकर पानी पीने से आपके जोड़ों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इससे आपको अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या हो सकती है। दरअसल, खड़े होकर पानी पीने से नसों में तनाव आ जाता है जिससे शरीर में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ लगता है और जॉइंट पेन शुरू हो जाता है।

फेफड़ों पर असर

खड़े होकर पानी पीने का असर आपके फेफड़ों पर भी पड़ता है। इसलिए अगर आप फेफड़ों से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो खड़े होकर पानी गलती से भी न पिएं। खड़े होकर पानी पीने से ऑक्सीजन लेवल प्रभावित होता है, जिसका बहुत बुरा असर फेफड़ों से लेकर हार्ट तक पड़ता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News