सहजन की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए होती हैं फायदेमंद, अपनी डाइट में करें शामिल

Drumstick leaves

Moringa Leaves Benefits: वर्तमान समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कई सारी बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं। वहीं हमारे आसपास कुछ ऐसी औषधीय पत्तियां मौजूद होती हैं जो कि सेहत के लिए लाभकारी मानी जाती हैं। इनमें से एक सहजन या मोरिंगा की पत्तियां होती हैं। इनमें कई औषधीय गुण होते हैं। जिनका सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। बता दें सहजन की पत्तियों में विटामिन (ए,सी), पोटेशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी जैसे कई गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि सहजन की पत्तियों के सेवन से सेहत से जुड़ी क्या क्या समस्याएं दूर हो जाती हैं।

कब्ज

सहजन की पत्तियों का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इससे पाचन क्षमता दुरूस्त होती है। वहीं गैस अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

अगर आप ह्रदय की समस्याओं से परेशान हैं तो आप सहजन की पत्तियों को अपने डाइट में लेना शुरू कर दें। इसमें मौजूद पोषक तत्व हार्ट संबंधी कई समस्याओं को छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

डायबिटीज

सहजन की पत्तियां डायबिटीज की समस्या से ग्रसित मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।

इम्युनिटी सिस्टम

सहजन की पत्तियां इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स और पोषक तत्व इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। जिससे संक्रमण से होने वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

एनीमिया की समस्या

अगर आपको खून की कमी की समस्या है तो आप सहजन की पत्तियों का सेवन शुरू कर दें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको खून की कमी के कारण होने वाली एनीमिया की समस्या से बचाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News