Strawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी को क्यों माना जाता है सुपरफूड, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ये फायदे

ट्रॉबेरी मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। वहीं इसको डाइट में शामिल करने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

strawberries

Strawberry Benefits: हमारी सेहत को ठीक रखने में फल काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनके कारण शरीर की बीमारियों को दूर भगाने में मदद करता है। इन्हीं फलों में से एक स्ट्रॉबेरी भी है, जोकि स्वास्थ्य को बढ़िया बनाए रखने में मददगार साबित होता है। बता दें स्ट्रॉबेरी मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। वहीं इसको डाइट में शामिल करने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

स्ट्रॉबेरी पाचन को ठीक करने में काफी फायदेमंद साबित होती है। इसमें मौजूद फाइबर पोषक तत्व पाचन को दुरूस्त रखने में मददगार साबित होती है। साथ ही एसिडिटी, कब्ज आदि पाचन संबंधी बीमारियों को भगाने में मदद करती है।

शरीर को हाइड्रेट रखने में असरदार

स्ट्रॉबेरी शरीर को हाइड्रेट रखने में खासा असरदार साबित होती है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। साथ ही शरीर में से गंदगी को साफ करने में भी मदद करती है।

हड्डियों की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद

हड्डियों की समस्याओं को दूर करने में स्ट्रॉबेरी काफी फायदेमंद साबित होती है। स्टॉबेरी में कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जिनके कारण हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

डायबिटीज की समस्याओं में असरदार

अगर डायबिटीडज की समस्या से परेशान हैं तो स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व ग्लूकोज के पाचन को धीमा करने में मदद करता है। जिससे डायबिटीज की बीमारी को दूर करने में मदद मिलती है।

बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मददगार

स्ट्रॉबेरी शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। वहीं कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट की समस्याएं भी कम होती है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध जानकारी सामान्य सूचना के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News