Excess Salt Intake: क्या आप भी खाने में लेते है ज्यादा नमक? हो सकता है कैंसर का खतरा, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

Excess Salt Intake: खाने में नमक ना हो तो भोजन अधूरा सा लगता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट में बताया गया कि जरूरत से ज्यादा नमक का इस्तेमाल सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Saumya Srivastava
Published on -

Excess Salt Intake: खाने में नमक का इस्तेमाल हमारे खानपान का एक अहम हिस्सा है। इसके बिना खाने का स्वाद फीका लगता है। ऐसे में अगर आप सीमित मात्रा में नमक का इस्तेमाल करते है तो ठीक है। लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने ये दावा किया है कि ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से कई बीमारियां घर कर जाती है। वहीं इससे कैंसर होने का भी खतरा होता है।

ब्लड प्रेशर का बढ़ना

दरअसल, नमक सोडियम से बना होता है। जब आप जरूरत से ज्यादा सोडियम का सेवन करने लगते है तो आपके शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिस वजह से ब्लड प्रेशर के बढ़ने का खतरा बना रहता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट डिजीज, स्ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती है।

तेज सिरदर्द होना

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने बताया कि ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तेमाल आपके शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को प्रभावित कर सकता है, जिस वजह से आपको सिरदर्द की परेशानी हो सकता है। ये उन व्यक्तियों के खासतौर पर दिक्कत करता है जो सोडियम के स्तर में बदलाव के प्रति संवेदनशील हैं।

ज्यादा प्यास लगना

अगर आप अपनी डाइट में जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे है तो ये आपके सेहत को प्रभाविक कर सकती है। दरअसल, ज्यादा नमक की वजह से आपका शरीर पानी के संतुलन को बनाए रखने की कोशिश करता है, जिससे डिहाईड्रेशन हो सकता है और ज्यादा प्यास भी लगती है।

शरीर में सूजन

बता दें कि नमक पानी को आकर्षित करता है, इसलिए इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर में पानी बनाए रखने का कारण बन सकता है। जिसके परिणामस्वरूप शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन हो सकती है। खासतौर पर उन हिस्सों में जहां तरल पदार्थ जमा होता है- जैसे हाथ और पैर।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News