इन लोगों के लिए हानिकारक है हल्दी का अधिक सेवन, जानें नुकसान

Turmeric Side Effects , haldi

Turmeric Side Effects : भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न हल्दी है। इसके अनेकों फायदे मौजूद है। ये हमारी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। खाना का रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए भी हल्दी का ही प्रयोग किया जाता है। आयुर्वेद में हल्दी को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी बायोटिक, कैल्शियम आयरन सोडियम ऊर्जा प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन सी और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।

लेकिन कुछ लोगों के लिए ये हानिकारण साबित होती है। इसके सेवन से लोगों का सेहत से जुड़े कई नुकसान झेलने पड़ते हैं। दरअसल, हल्दी का अधिक सेवन कुछ लोगों के लिए किडनी और लिवर के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। आज हम आपको किन लोगों को हल्दी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए और इसके अधिक सेवन से क्या क्या नुकसान होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

इन लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का अधिक सेवन

किडनी मरीज

किडनी के मरीजों को हल्दी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन उन मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। दरअसल, इसमें ऑक्सालेट की उच्च मात्रा होती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद करक्यूमिन की तासीर गर्म होती है, जिससे दस्त, पाचन में दिक्कत मरीजों को हो सकती है। वहीं ये खून भी पतला करता है। इस वजह से और ज्यादा दिक्कत हो सकती है।

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को भी अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। उन्हें इसके लिए मानही रहती है। खान पान में हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन करने से उन लोगों को बचना चाहिए।

पीलिया रोगी

हल्दी की तासीर गर्म होती है। इस वजह से जिन लोगों को नाक में से खून आता है उन लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। साथ ही जो पीलिया के मरीज है उन्हें भी हल्दी के सेवन की मनाही रहती है। इसके सेवन से पीलिया की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है।

करक्यूमिन है नुकसानदायक

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। ये शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है। हालांकि ये कई लोगों को ही नुकसान पहुंचाता है बाकि स्वस्थ लोगों के लिए ये इम्यूनिटी बूस्ट कर संक्रमण को दूर रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है।

कितनी मात्रा में खाएं हल्दी

रोजाना सिर्फ एक टी स्पून हल्दी का सेवन सभी को करना चाहिए। इससे ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अधिक मात्रा में इसके सेवन से पेट से जुड़ी दिक्कतें हो सकती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News