Extreme heat : क्या आप जानते हैं शरीर का कौन सा हिस्सा झेल सकता है सबसे ज्यादा गर्मी? पढ़ें यह खबर

Extreme heat : इस समय देशभर में अत्यधिक गर्मी का कहर जारी है और इस गर्मी का गंभीर प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ रहा है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अधिक तापमान से शरीर का कौन सा हिस्सा सबसे ज्यादा प्रभावित होता है?

Rishabh Namdev
Published on -

Extreme heat : भारत के ज्यादातर राज्यों में में भीषण गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है। दरअसल दिल्ली में तापमान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। वहीं तापमान के बढ़ने के चलते कई जगहों पर अब लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देश के विभिन्न हिस्सों में तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है।

आज इस खबर में हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो शायद आपको पता हो। यदि आपसे पूछा जाए कि शरीर का कौन सा अंग सबसे अधिक गर्मी सहता है? तो आपका जवाब क्या होगा? दरअसल आज हम आपको बताएंगे कि शरीर के किस हिस्से पर गर्मी का प्रभाव सबसे ज्यादा होता है।

गर्मी ने किया परेशान:

दरअसल इस समय देश के हर कोने में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दिल्ली और राजस्थान की बात की जाए तो यहां गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। यहां के कई शहरों का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर चुका है। वहीं इस तपिश से बचने के लिए लोग हर संभव उपाय कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार जब तापमान 48 से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है, तब यह मानव शरीर के लिए यह घातक हो सकता है।

दिमाग पर पड़ता है बड़ा असर :

दरअसल 42 से 50 डिग्री सेल्सियस का तापमान हमारे शरीर के लिए सहन करना बेहद कठिन होता है। आपको बता दें कि जब मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र लंबे समय तक 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के संपर्क में रहते हैं, तो इससे मस्तिष्क को गंभीर क्षति पहुंच सकती है। वहीं 50-60 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर मस्तिष्क की कोशिकाएं डैमेज होने लगती हैं, क्योंकि इस स्थिति में मस्तिष्क कोशिकाओं के भीतर प्रोटीन जमने लगते हैं। इसके साथ ही 60 डिग्री तापमान में जीना इंसान के लिए खतरनाक हो जाता है इससे ज्यादा सेल्सियस से अधिक तापमान विभिन्न प्रकार की मस्तिष्क कोशिकाओं पर विनाशकारी प्रभाव डालता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News