Eye Care: क्या सचमुच बढ़ती है घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी? जानिए डॉक्टरों की राय

Eye Care: आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं और उन्हें स्वस्थ रखना ज़रूरी है। कई लोग मानते हैं कि सुबह के समय घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। लेकिन क्या सचमुच ऐसा होता है?

foot

Eye Care: आंखें हमारे शरीर का एक अमूल्य अंग हैं, जो हमें दुनिया को देखने और अनुभव करने की शक्ति देती हैं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खानपान के कारण, आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। कम उम्र में ही चश्मा लगना आम बात हो गई है। ऐसे में, आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कई घरेलू नुस्खे और उपाय प्रचलित हैं। उन्हीं में से एक है सुबह के समय घास पर नंगे पैर चलना। लेकिन क्या सचमुच घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए, हम इस लेख में वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की राय लेंगे।

क्या सच में घास पर नंगे पैर चलने से बढ़ती है आंखों की रोशनी

आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं और उन्हें स्वस्थ रखना ज़रूरी है। कई लोग मानते हैं कि सुबह के समय घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। लेकिन क्या सचमुच ऐसा होता है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए, हम इस लेख में इस पर चर्चा करेंगे। वैज्ञानिक रूप से इसका कोई प्रमाण नहीं है कि घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। लेकिन डॉक्टर इसे सही नहीं मानते हैं। नेचुरोपैथी में माना जाता है कि पैरों में कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट होते हैं जो आंखों से जुड़े होते हैं। नंगे पैर घास पर चलने से इन प्रेशर पॉइंट्स पर दबाव पड़ता है, जिससे रक्त संचार बेहतर होता है। आंखों तक रक्त प्रवाह बढ़ने से आंखें स्वस्थ रहती हैं और उनकी रोशनी भी बेहतर हो सकती है।

क्या इससे चश्मे का नंबर होता है कम ?

विशेषज्ञों का कहना है, एक बार चश्मे का नंबर बढ़ जाने के बाद, उसे कम करना संभव नहीं है। चश्मा केवल आंखों की कमजोरी को ठीक करने का एक साधन है। यह आंखों की कमजोरी को बढ़ने से रोकने में मदद करता है, लेकिन इसे कम नहीं करता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से आंखों की जांच करवाएं। संतुलित आहार जिसमें विटामिन ए, सी और ई, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे पोषक तत्व हों, का सेवन करें, पर्याप्त नींद लें, स्क्रीन टाइम को सीमित करें, धूम्रपान और शराब से बचना, तनाव कम रखना, नियमित व्यायाम करना,आई एक्सरसाइज करें, हरी सब्जियां का सेवन करें, हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट आंखों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं और चश्मे के नंबर को बढ़ने से रोक सकते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News