Feng Shui : फेग शुई के इन नियमों के पालन से जीवन में आएगी सुख-समृद्धि

Feng Shui : फेंग शुई एक प्राचीन चीनी वास्तुशास्त्र है जो विभिन्न तत्वों के संतुलन के माध्यम से घर या दफ्तर में सकारात्मक ऊर्जा लाने की पद्धति है। इसका भारत में भी काफी प्रचलन है। हमारे यहां अक्सर ही घरों में विंड चाइम, लाफिंग बुद्धा, कछुआ,  तीन सिक्के, क्रिस्टल-ट्री, तीन टांगों वाला मेंढक, मछलीघर, बांस का पौधा और ऐसी तमाम वस्तुए देखने को मिल जाती हैं। मान्यतानुसार फेंग शुई के माध्यम से आप अपने आसपास के पर्यावरण को इस तरीके से बदल सकते हैं कि आपके घर या कार्यालय में सुख, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे। आज हम आपको फेंग शुई के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका पालन कर आप भी अपने घर में पॉजिटिव एनर्जी ला सकते हैं।

एकदम दरवाज़े के सामने खड़े न रहें : अपने घर के मुख्य द्वार के सामने खड़ा रहना आपकी संपत्ति की ऊर्जा को बाहर निकाल सकता है। इसलिए, अगर आपका दरवाजा उच्च स्तर पर है, तो आपको उच्च स्तर पर खड़ा न होकर किसी चौकस पर या घर में अंदर खड़ा होना चाहिए।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।