#HappyDiwali से लेकर #EcoFriendlyDiwali तक, जानिए क्या हैं दिवाली 2024 ट्रेंड्स और इस बार के सोशल मीडिया चैलेंज

सोशल मीडिया पर भी अब धूमधाम से दिवाली सेलिब्रेशन होता है। इस बार भी कई तरह के ट्रेंड्स और चैलेंजेस के माध्यम से लोग अपने त्योहार को और खास बना रहे हैं और पारंपरिक भारतीय त्योहारों को आधुनिक तरीकों से सेलिब्रेट कर रहे हैं। ये ट्रेंड्स न सिर्फ लोगों को जोड़ रहे हैं बल्कि ऑनलाइन एंगेजमेंट भी बढ़ा रहे हैं। इन चैलेंजेस को देखने के लिए इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म्स पर हैशटैग #Diwali2024 को सर्च किया जा सकता है।

Diwali trends and social media challenges

Diwali trends and social media challenges : हम डिजिटल युग में है और रियल वर्ल्ड के साथ वर्चुअल वर्ल्ड भी अब हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। यही वजह है कि चाहे कोई भी बड़ा दिन है, विशेष अवसर या त्योहार..सोशल मीडिया पर भी उसकी धूम होती है। हैशटेग ट्रेंड्स चलते हैं और चैलेजेस भी दिए जाते हैं। और अब साल का सबसे बड़ा त्योहार बस दस्तक देने को है तो ऐसे में सोशल मीडिया पर भी दिवाली ट्रेंड्स और चैलेंजेस शुरु हो चुके हैं।

दिवाली  नजदीक आते ही, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कई रंग सज जाते हैं। इस बार भी ये अलग अलग रुझानों और चुनौतियों से गुलजार हो रहे हैं। दिवाली पर हर साल सोशल मीडिया ट्रेंड्स और चैलेंज लोकप्रिय होते हैं और इसके कई कारण भी हैं। ये ट्रेंड्स न सिर्फ त्योहार की रौनक बढ़ाते हैं, बल्कि लोगों को नए तरह से जुड़ने, दिखने दिखाने और तकनीक के नज़दीक जाने का मौका भी देते हैं।

क्यों पॉपुलर होते हैं Social media trends

हम जहां जहां होंगे..वहां वहां हमारे जीवन का अक्स दिखेगा। अब वर्चुअल वर्ल्ड..जिसे हम सोशल मीडिया भी कहते हैं, हमारे जीवन का बड़ा हिस्सा बन चुका है। ऐसे में दिवाली की रौनक यहां भी दिखाई देती है। हर साल दिवाली से पहले सोशल मीडिया पर कई तरह के हैशटेग ट्रेंड करते हैं, चैलेंजेस दिए जाते हैं और नए ट्रेंड्स स्थापित होते हैं। इस बार भी ये सब पूरे ज़ोरशोर से हो रहा है। तो अगर आपको भी सोशल मीडिया में इंटरेस्ट हैं और आप भी इस दुनिया मे मौजूदगी बनाए रखना चाहते हैं तो इस बार के ट्रेंड्स और चैलेंज को फॉलो कर सकते हैं।

#Diwali2024 : क्या हैं इस बार के ट्रेंड्स

  • Eco-Conscious Celebrations : पर्यावरण के प्रति बढ़ती जागरूकता के साथ कई सोशल मीडिया कैंपेन सस्टेनेबल प्रथाओं को बढ़ावा दे रहे हैं। कैडबरी और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन जैसे ब्रांड्स इको-फ्रेंडली दिवाली मनाने के लिए उपभोक्ताओं को प्रेरित कर रहे हैं, जिसमें कम वेस्ट और जिम्मेदार भरी खरीददारी के विकल्प शामिल हैं।
  • Eco-friendly Diwali Trends : पर्यावरण अनुकूल दिवाली को लेकर सोशल मीडिया पर विशेष चैलेंजेस चल रहे हैं। इनमें प्रदूषण रहित पटाखे, मिट्टी के दीयों का इस्तेमाल और प्राकृतिक सजावट जैसे विचारों को प्रमोट किया जा रहा है।
  • Emotional campaign : इस साल भावनात्मक कहानी कहने पर जोर दिया जा रहा है। वीवो और हुंडई जैसे ब्रांड्स ऐसे विज्ञापन जारी कर रहे हैं जो दिवाली के दौरान एकता और पारिवारिक संबंधों को महत्व देते हैं 
। ये कैंपेन अक्सर #JoyofHomecoming और #ApnoWaliDiwali जैसे हैशटैग का उपयोग करते हैं, जिससे जज्बाती कनेक्शन को बढ़ावा मिलता है।
  • Shopping and e-commerce : रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑनलाइन शॉपिंग में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा गया है, खासकर मिलेनियल्स और जेन ज़ेड के बीच। लोग त्योहार के लिए डील्स और सुविधाओं की तलाश में ई-कॉमर्स प्लेटफार्म्स पर अधिक जा रहे हैं 
। इस ट्रेंड के साथ सोशल मीडिया प्रमोशन्स भी जुड़े हैं जो खास बिक्री और गिफ्टिंग विकल्पों को उजागर कर रहे हैं।

इस बार के Social media challenges

  •  #DiwaliHomeMakeover : यह चैलेंज लोगों को दिवाली की तैयारियों के पहले और बाद की तस्वीरें साझा करने के लिए प्रेरित करता है, जिसमें सजावट और सफाई के प्रयासों को दिखाया जाता है।
  • #FestivalOfLightsChallenge : इस चैलेंज में प्रतिभागियों को उनके सबसे रचनात्मक दीवाली लाइट डिस्प्ले को दिखाने के लिए कहा जाता है। इसमें कईं इन्फ्लुएंसर्स और उपयोगकर्ता अपनी ऑडियंस को एंगेज करने के लिए इसमें भाग ले रहे हैं।
  • #TasteOfDiwali : फूड रिलेटेड चैलेंज भी लोकप्रिय हो रहे हैं, जहाँ लोग पारंपरिक दिवाली व्यंजनों या क्लासिक डिशेज़ को कुछ नए ट्विस्ट के साथ शेयर करते हैं। ये न सिर्फ सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देता है बल्कि पाककला और रचनात्मकता को भी प्रेरित करता है।
  •  #KhushiyoKiLadi : इस अभियान के तहत बड़े ब्रांड्स जैसे Philips ने छोटे व्यवसायों के साथ सामंजस्य बनाकर खास वीडियो और पोस्ट्स के माध्यम से लोगों को इस त्योहारी सीजन में समर्थन देने का संदेश दिया है। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को यह दिखाना है कि हम एक-दूसरे से कैसे जुड़े हैं और किस तरह इस समय खुशियों को बांटना महत्वपूर्ण है।

इसी के साथ #RangoliChallenge, Diwali Fashion, #DiwaliOutfitOfTheDay (OOTD), #DiwaliDecor, #FestiveMakeover जैसे कई ट्रेंड्स और चैलेंजेस भी वायरल हो रहे हैं। ये ट्रेंड यूजर्स को अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का मौका देते हैं और लोग इन हैशटैग्स के साथ अपनी पोस्ट शेयर करते हैं। मार्केट स्टेटजी और ब्रांड प्रमोशन के लिए भी इन ट्रेंड्स का उपयोग किया जाता है। ब्रांड्स दिवाली के मौके पर विशेष ऑफर्स, डिस्काउंट्स और प्रमोशन करते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया एक प्रमुख प्लेटफार्म होता है, जिससे ब्रांड्स अपने उत्पादों को प्रचारित करते हैं और खास हैशटैग्स का उपयोग करते हैं। वहीं, आज की युवा पीढ़ी अपने जीवन के हर छोटे-बड़े पल को सोशल मीडिया पर साझा करती है। दिवाली जैसे त्यौहार पर कपड़ों, साज-सज्जा, मिठाइयों और रचनात्मक रूप से सजाए गए घरों की तस्वीरें और रील्स सोशल मीडिया पर पोस्ट करना एक ट्रेंड बन चुका है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News