Galentine’s Day : वैलेंटाइन डे नहीं गैलेंटाइन डे, क्या आप जानते हैं इस खास दिन के बारे में

7 फरवरी को रोज़ डे के साथ वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है। दुनियाभर में प्यार करने वाले इस पूरे सप्ताह अपनी भावनाओं का इज़हार किसी न किसी खास तरीके से करते हैं। लेकिन हमारे जीवन में प्यार के कई रूप होते हैं। ज़रुरी नहीं कि वो सिर्फ रोमांटिक रिलेशनशिप ही हो। और वैलेंटाइन डे के साथ गैलेंटाइन डे पर भी आप प्यार के अलग अलग रूपों का जश्न मना सकते हैं।

Celebration

Galentine’s Day : हर साल प्यार करने वालों को जिस महीने का इंतज़ार होता है..वो आ चुका है। वैलेंटाइन वीक शुरु हो चुका है और इसी के साथ शुरु हो गया है प्यार का सेलिब्रेशन भी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 13 फरवरी को वैलेंटाइन डे के अलावा गैलेंटाइन डे (Galentine’s Day) भी मनाया जाता है।

क्या है गैलेंटाइन डे ?

तो क्या है गैलेंटाइन डे ? आसान शब्दों में कहें तो, गैलेंटाइन डे भी वैलेंटाइन डे की तरह ही है लेकिन ये दिन लड़कियों के लिए समर्पित है। हर साल दुनियाभर के कई देशों में वैलेंटाइन डे की तर्ज पर गैलेंटाइन डे का जश्न भी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य हमारे जीवन में शामिल महिलाओं का जश्न मनाना है। दुनियाभर में सबसे अच्छी महिला दोस्त, बहनें, माताएँ, दादी-नानी या जो भी महिला आपके जीवन में अहम स्थान रखती हैं..ये उनके साथ उनके लिए मनाने वाला दिन है। इस दिन आप बता सकते हैं कि वो आपके लिए कितनी जरुरी और खास है। वहीं लड़कियां खुद के होने का जश्न भी मनाती हैं और इस दिन को भरपूर इन्जॉय करती हैं। बेशक, इसे साल के हर दूसरे दिन भी किया जा सकता है और करना भी चाहिए, लेकिन जब इसके लिए कोई दिन समर्पित हो तो यह और भी खास हो जाता है।

इस तरह हुई शुरुआत

अमेरिकन एक्ट्रेस और कॉमेडियन एमी पोहलर को गैलेंटाइन डे का संरक्षक माना जाता है। कॉमेडी शो पार्क्स एंड रिक्रिएशन में उनके काल्पनिक चरित्र ‘लेस्ली बारबरा नोप’ ने 2010 में शो के दूसरे सीज़न के दौरान यह शब्द गढ़ा था। ये एमी पोहलर द्वारा चित्रित एक काल्पनिक चरित्र और एनबीसी सिटकॉम पार्क्स एंड रिक्रिएशन की नायिका है। शो के अधिकांश भाग के लिए, वह इंडियाना के काल्पनिक शहर पावनी के पार्क और मनोरंजन विभाग के उप निदेशक के रूप में कार्य करती हैं।

इस एपिसोड में वह बताती हैं, “गैलेंटाइन डे क्या है? ओह, यह साल का सबसे अच्छा दिन है। हर 13 फरवरी को मैं और मेरी महिला मित्र अपने पतियों और अपने बॉयफ्रेंड को घर पर छोड़ देते हैं, और हम बस आते हैं और महिलाएं महिलाओं का जश्न मनाती हैं।” बस इसके बाद से ही ये दिन मनाने की शुरुआत हो गई। नोप के रूप में अपने प्रदर्शन के लिए, एमी पोहलर को कई पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया और उन्होने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री-टेलीविजन श्रृंखला, कॉमेडी के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार भी जीता।

लड़कियों/महिलाओं के लिए समर्पित दिन

गैलेंटाइन डे आमतौर पर 13 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन 1 फरवरी और वेलेंटाइन डे यानी 13 फरवरी के बीच इसे किसी भी दिन मनाया जा सकता है। गैलेंटाइन डे कार्यक्रम आमतौर पर सभी महिलाओं के “सशक्तिकरण” के  बारे में बात करने का अवसर भी होता है जो महिलाओं को एक-दूसरे का समर्थन करने और उनका उत्थान कराने की याद दिलाता है। अब इसे वैश्विक स्तर पर मनाया जाने लगा है। गैलेंटाइन डे पर अब खास सामान वॉलमार्ट, पार्टी सिटी, अमेज़ॅन और ईटीसी जैसे ब्राड्ंस द्वारा बेचा जाता है। दुनियाभर में कई रिसॉर्ट्स और रेस्तरां गैलेंटाइन की थीम पर आधारित पैकेज डील की पेशकश करते हैं। तो अगर आप भी इस साल किसी रोमांटिक रिलेशनशिप में नहीं हैं और वैलेंटाइन डे को मनाने के मूड में नहीं हैं तो गैलेंटाइन डे मना सकते हैं। लड़कियां तो अपने लिए इस दिन का जश्न मना ही सकती हैं लेकिन लड़के भी अपने आसपास की लड़कियों के लिए इस दिन को खास बना सकते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News