Gardening: पुदीने का पौधा सूख रहा है? इस तरह रखें ध्यान, ये है 100% कारगर उपाय

Gardening: क्या आपने देखा है कि आपके पुदीने का पौधा, देखभाल के बाद भी सूख रहा है? चिंता न करें, इसके पीछे कुछ सामान्य कारण हो सकते हैं और कुछ आसान उपाय भी हैं जिनसे आप अपने पुदीने को फिर से हरा-भरा बना सकते हैं।

pudina

Gardening: गर्मियों में पुदीने का पानी पीना न केवल ठंडक देता है, बल्कि यह पाचन, तनाव और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन, अगर आपके घर में लगा पुदीने का पौधा तेज धूप और गर्मी के कारण सूख रहा है, तो निराश न हों! कुछ आसान उपाय अपनाकर आप आसानी से अपने पुदीने के पौधे को फिर से हरा-भरा बना सकते हैं।

यहां कुछ आसान हैक्स दिए गए हैं

पानी

पुदीने का पौधा स्वस्थ रहने के लिए पानी पर निर्भर करता है, लेकिन ज़्यादा पानी देना भी उतना ही हानिकारक हो सकता है। पुदीने को नियमित रूप से पानी देना ज़रूरी है, खासकर गर्मियों में जब पानी जल्दी सूख जाता है। मिट्टी की ऊपरी परत को छूकर देखें। यदि यह सूखी महसूस हो, तो पानी देने का समय हो गया है।
गर्मियों में, दिन में दो बार पानी देना आवश्यक हो सकता है, जबकि सर्दियों में कम बार पानी देना पर्याप्त होगा।

धूप

पुदीना एक ऐसा पौधा है जिसे थोड़ी धूप की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत अधिक धूप इसे नुकसान पहुंचा सकती है। पुदीने को दिन में कुछ घंटे धूप की आवश्यकता होती है। यदि यह बहुत अधिक धूप वाले स्थान पर है, तो इसे थोड़ी छाया में रखें। सुबह की धूप सबसे अच्छी होती है। पुदीने को दिन में कम से कम 3-4 घंटे धूप की आवश्यकता होती है। यदि आप इसे घर के अंदर रख रहे हैं, तो इसे ऐसी जगह रखें जहाँ उसे अच्छी रोशनी मिले, जैसे कि खिड़की के पास। यदि आप इसे बाहर रख रहे हैं, तो इसे ऐसी जगह रखें जहाँ उसे सुबह की धूप मिले, लेकिन दोपहर की तीव्र धूप से बचाया जा सके।

जल निकासी

सुनिश्चित करें कि गमले में जल निकासी के छेद हैं और मिट्टी अच्छी तरह से सूख जाती है। जमा पानी जड़ों को सड़ने का कारण बन सकता है। पुदीने के पौधे को स्वस्थ रहने के लिए अच्छी जल निकासी ज़रूरी है। यदि गमले में जल निकासी के छेद नहीं हैं या मिट्टी भारी है, तो पानी जम सकता है, जिससे जड़ें सड़ सकती हैं।
सड़ी हुई जड़ें पौधे को कमजोर बनाती हैं और इसे मार सकती हैं। अच्छी जल निकासी अतिरिक्त पानी को निकलने देती है और जड़ों को सांस लेने के लिए जगह देती है।

खाद

महीने में एक बार पुदीने के पौधे को खाद दें। आप घर पर बनी खाद या जैविक खाद का उपयोग कर सकते हैं। यह पौधे को पोषक तत्व प्रदान करेगा और इसे मजबूत बनाएगा। पुदीने का पौधा तेज़ी से बढ़ता है और उसे पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। इसलिए, महीने में एक बार खाद देना ज़रूरी है। खाद मिट्टी में पोषक तत्वों को बढ़ाती है, जो पौधे को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं। यह जड़ों के विकास को बढ़ावा देता है। यह पौधे को रोगों और कीटों से बचाने में मदद करता है। यह पत्तियों को चमकदार और हरा बनाता है।

छंटाई

सूखी और मृत पत्तियों को हटा दें। पौधे को नियमित रूप से छाँटें ताकि नई वृद्धि को बढ़ावा मिल सके। यह हवा के संचार को बेहतर बनाएगा और रोगों को रोकने में मदद करेगा। पुदीने का पौधा तेज़ी से बढ़ता है और इसे नियमित रूप से छंटाई की आवश्यकता होती है। यह पौधे को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। यह नई वृद्धि को बढ़ावा देता है। यह मृत और क्षतिग्रस्त पत्तियों को हटाता है, जो रोगों का कारण बन सकते हैं। यह हवा के संचार को बेहतर बनाता है, जिससे फफूंद और रोगों का खतरा कम होता है। यह पौधे को एक अच्छा आकार देता है। आप वसंत या गर्मियों में किसी भी समय पुदीने के पौधे को छाँट सकते हैं। यदि आप इसे फूल आने से पहले काटते हैं, तो आपको अधिक पत्तियां मिलेंगी। तेज और साफ कैंची का उपयोग करें। मृत, क्षतिग्रस्त और पीली पत्तियों को हटा दें। स्वस्थ तनों को काटें, उन्हें जमीन से लगभग 3 इंच ऊपर छोड़ दें। आप फूलों की कलियों को भी काट सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि पौधा अधिक पत्तियां बनाए।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News