Gardening Tips : बरसात के मौसम में पौधों को डालें यह खाद, रखें ये सावधानियां

वर्षा के पानी से पौधे अच्छे ग्रोथ करते है। साथ ही इन्हें खाद की भी आवश्यकता होती है। लेकिन बरसात में पौधों को कौन सी खाद दी जाए और उसे डालने का तरीका क्या है, यह जानना बहुत ही आवश्यक है। जिससे आपके पौधों को नुकसान न हो।

Amit Sengar
Published on -
Gardening Tips

Gardening Tips : बारिश का मौसम ऐसा होता है। जिसमें पौधों की अगर ठीक से, देखभाल की जाए तो वे बहुत अच्छे से फल और फूल देते हैं। बारिश के समय पौधों को भरपूर पानी व उपयुक्त वातावरण मिलता है। लेकिन इसके साथ पौधों को सही मात्रा में खाद मिलना भी जरूरी है। यदि घर में फल, फूल और सब्ज़ियों के पौधे लगे हैं और उनकी अच्छी बढ़वार चाहते हैं, तो पौधों को जैविक खाद देना चाहिए। बारिश का मौसम ऐसा होता है जिसमें तेज बारिश गमले की मिट्टी के साथ-साथ पोषक तत्वों को भी बहा ले जाती है। यही कारण है कि इस मौसम में पौधों को बहुत ज्यादा पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

कौन सी खाद पौधों में डालनी चाहिए

गोबर की खाद

इसमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक होते हैं। गमलों और बागीचे की मिट्टी तैयार करते समय उसमें पुरानी गोबर की खाद मिलकर तैयार करके रख लें, महीने में एक बार दो-तीन मुट्ठी यही खाद दें। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पौधे की मिट्टी में कभी भी ताज़े गोबर का उपयोग न करें, क्योंकि इसमें अमोनिया की मात्रा अधिक होती है जो पत्तियों को हानि भी पहुंचा सकता है।

Continue Reading

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”