Gardening Tips: नहीं खिल रहे मोगरे के पौधे में फूल, तो ऐसे करें देखभाल, महक उठेगा गार्डन

Gardening Tips: मोगरा के पौधे में भर-भर के फूल आने के लिए आप अंडे का छिलका, केले का छिलका, नीम का तेल, गोबर की खाद, और वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग कर सकते हैं। इन उपायों के अलावा, आपको मोगरा के पौधे को धूप वाली जगह पर रखना चाहिए, नियमित रूप से पानी देना चाहिए, और महीने में एक बार खाद देनी चाहिए।

mogra

Gardening Tips: बहुत लोगों को घर में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाने का शौक होता है। पौधों को उगाना तो बहुत आसान होता है लेकिन उनकी देखभाल करना मुश्किल होता है। कई बार अच्छी देखभाल करने के बाद भी पौधे में फूल नहीं मिलते हैं या फिर पौधा मुरझाने लगता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं साथ ही साथ हमें धूप, पानी, मिट्टी सभी बातों का ज्ञान होना जरूरी है। आज हम खासतौर पर मोगरे के पौधे के बारे में बात करेंगे। मोगरा अपनी मनमोहक खुशबू और सुंदर फूलों के लिए जाना जाता है। यह भारत का राष्ट्रीय फूल भी है। मोगरा के पौधे को घर में लगाने से वातावरण खुशबू से महक उठता है। लेकिन कई बार मोगरा के पौधे में फूल कम आते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके मोगरा के पौधे में भर-भर के फूल आएं, तो आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं।

मोगरे के पौधों को जरूर चाहिए ये चीजें

पर्याप्त धूप

इस बात का ध्यान रखें की मोगरे के पौधे को पर्याप्त धूप की जरूरत होती है अगर आपने पौधा छांव में रखा या लगाया है तो उसमें फूल नहीं खिलेंगे कम से कम रोज पौधे को एक से दो घंटे की धूप जरूर दें, इतने घंटे की धूप में पौधे में अच्छे फूल खिलते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें की धूप भी ज्यादा ना दें, वरना पौधा सूखने लगेगा।

पानी का विशेष ध्यान रखें

पौधे को अधिक मात्रा में पानी नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से पौधे की जड़े सड़ने लगती हैं और फूल खिलना बंद हो जाते हैं। कभी-कभी लोग मिट्टी सूखी हुई देखते हैं तो गमले में ज्यादा पानी डाल देते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है। सबसे पहले गमले में थोड़ा पानी डालें, अगर मिट्टी पानी सोख लेती है तब थोड़ा पानी और डालें कभी भी गमले में एक साथ ज्यादा पानी नहीं डालना चाहिए।

ऑर्गेनिक खाद का करें इस्तेमाल

बाजार में मिलने वाली खाद में कई प्रकार का केमिकल पाया जा सकता है जो पौधे को नुकसान भी पहुंचा सकता है इसलिए ऑर्गेनिक खाद का इस्तेमाल करें। बाजार में मिलने वाली खाद का इस्तेमाल करने से पौधे में शुरुआत में अच्छे फूल आते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद पौधा मुरझाने लगता है और फूल खिलना बंद हो जाते हैं। ऑर्गेनिक खाद आप गाय के गोबर से बना सकते हैं।

मोगरे के पौधे के अच्छे विकास के लिए क्या डालें

1. अंडे का छिलका: अंडे का छिलका कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। कैल्शियम मोगरा के पौधे को मजबूत बनाने और फूलों की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। अंडे के छिलके को सुखाकर पीस लें और मोगरा के पौधे की मिट्टी में मिला दें।

2. केले का छिलका: केले का छिलका पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। पोटेशियम मोगरा के पौधे को फूलों का उत्पादन करने में मदद करता है। केले के छिलके को सुखाकर पीस लें और मोगरा के पौधे की मिट्टी में मिला दें।

3. नीम का तेल : नीम का तेल कीटों और बीमारियों से मोगरा के पौधे को बचाता है। नीम के तेल को पानी में मिलाकर मोगरा के पौधे पर स्प्रे करें।

4. गोबर की खाद : गोबर की खाद मोगरा के पौधे को पोषक तत्व प्रदान करती है। गोबर की खाद को मोगरा के पौधे की मिट्टी में मिला दें।

5. वर्मीकम्पोस्ट: वर्मीकम्पोस्ट मोगरा के पौधे के लिए एक बेहतरीन खाद है। वर्मीकम्पोस्ट को मोगरा के पौधे की मिट्टी में मिला दें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News