Geyser Safety : छोटी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी, हो सकता हैं ब्रेन डैमेज, अभी जानें वजह

Avatar
Published on -
Geyser Safety

Geyser Safety : ठंड से बचने के लिए हर इंसान गीजर का इस्तेमाल करता है। क्योंकि इससे तुरंत गर्म पानी आ जाता है जिससे ठंड में नहाने और किचन का काम करने में सहूलियत मिलती है। अगर आपके घर में भी गर्म पानी के लिए गीजर का इस्तेमाल किया जाता है तो आपको कुछ बातें जानना बेहद जरुरी हैं। क्योंकि गीजर के कुछ ऐसे खतरे हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से आपका ब्रेन डैमेज तक हो सकता हैं। सबसे ज्यादा गैस गीजर में सावधानी बरतने की जरुरत होती हैं। चलिए जानते है –

बाजार में कई तरह के गीजर मौजूद है। इसमें इंफ्रारेड, गैस, फैन जैसे हीटर भी शामिल है। कहा जाता है कि बंद कमरे में इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। खास तौर पर गैस गीजर का इस्तेमाल बंद कमरे में करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसके काफी ज्यादा खतरे हैं।

दरअसल, एक ऐसा केस अभी सामने आया है जिसमें दुनिया को हिलाकर रख दिया है। इसी वजह से लोगों से गैस गीजर लगाने पर ज़्यादा सतर्क रहने के लिए कहा है। क्योंकि एक व्यक्ति द्वारा बताया गया है कि उनके वहां गैस गीजर लगा था उनकी पत्नी नहाने के लिए गई थी और नहाते नहाते बेहोश हो गई। ये सब ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से हुआ। लेकिन वह समय से रूम में पहुंचे तो उन्हें इस बात का पता चला और उन्होंने अपनी पत्नी को बचा लिया।

इन बातों का रखें ध्यान –

ऐसे में सबसे ज्यादा सावधान गैस गीजर वालों को रहना चाहिए। आपके घर में भी अगर गैस गीजर है तो आपको खास ख्याल रखना जरुरी है। बता दे, गैस गीजर से पानी को गर्म करने के लिए एलपीजी गैस का इस्तेमाल किया जाता है। इससे पानी जल्दी गर्म हो जाता है। वहीं तीन पाइप, पानी और गैस के लिए गीजर में दिए जाते हैं। वहीं एक आउटलेट पाइप भी दिया जाता है।

जब गैस गीजर को चालू करते हैं तो वह इन पाइप से फ्लो होती है और पानी को गर्म करती है। गीजर में एक इंडिकेटर दिया जाता है जिससे पता चल जाता है की पानी गर्म हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं गीज़र ऑक्सीजन का इस्तेमाल कर पानी को गर्म करने और गैस को जलाने के लिए करता है। इस वजह से काफी ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत होती है।

हवादार जगहों पर इंस्टॉल करें गीजर –

लोगों को ये सलाह दी जाती है की वह हमेशा गीज़रों को अच्छी तरह हवादार जगहों पर इंस्टॉल करें। बंद कमरे में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर बंद स्थान पर गीजर का इस्तेमाल किया जाए तो वहां ऑक्सीजन की कमी हो जाती है कार्बन मोनोऑक्साइड निकलने लगता है जो सेहत के लिए नुकसान दायक होता है। दरअसल, कार्बन डायऑक्साइड पॉइजनिंग हो जाती है। इस वजह से ब्रेन डैमेज तक होने की संभावना होती है। ऐसे में सावधानी बरते और खुली जगह में गीजर को इंस्टॉल करें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News