सर्दियों में घी आपके लिए है वरदान, गर्म पानी के साथ सुबह खाली पेट करें सेवन

Ghee with Warm Water

Ghee with Warm Water: इन दिनों ठंड तेजी से बढ़ रही है। मौसम में तेजी से तब्दीली आ रही है। वहीं बहुत लोग ऐसे होते हैं जिनको ठंड का मौसम बहुत सुहावना लगता है। लेकिन इस मौसम में अपनी सेहत का अच्छा खासा ख्याल रखने की जरूरत होती है, क्योंकि अगर ठंड लग जाए तो कई बीमारियां शरीर में घर कर लेती हैं। साथ ही ऐसे लोग जिनकी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होती हैं, उन्हें तो और ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। क्योंकि अगर इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो तो संक्रमण की बीमारियां जैसे- खांसी, जुकाम, सर्दी, वायरल आदि घेर लेती हैं। वहीं ऐसे मौसम में हेल्दी फूड और हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए। जो कि आपको अंदर से गर्म रखने में मदद करे। ऐसे में आप अपनी डाइट में घी को शामिल कर सकते हैं। घी को गर्म पानी में मिलाकर पीने से कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। घी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि अगर आप सर्दियों में गर्म पानी के साथ घी का सेवन करते हैं तो कौन कौन से फायदे शरीर को मिलते हैं।

पाचन क्षमता

अगर गर्म पानी के साथ घी का सेवन किया जाता है तो पाचन क्षमता सही बनी रहती है। इसमें मौजूद ब्यूटिरिक एसिड पाचन क्षमता को ठीक करने में मदद करती है। जिसके कारण कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। साथ ही यह हाजमे को दुरुस्त करने में मदद करता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अगर सर्दियों में सुबह सुबह खाली पेट गर्म पानी में घी का सेवन किया जाता है तो हड्डियों को काफी फायदा होता है। हड्डियों से जुड़ी समस्या के साथ इसका सेवन घुटने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

सर्दियों में सुबह सुबह खाली पेट गर्म पानी में घी का सेवन स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से यह स्किन को हेल्दी रखने में मददगार साबित होता है। घी में मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन की प्राकृतिक सौंदर्यता को बरकरार रखने में मदद करता है।

वजन को कम करने में असरदार

गर्म पानी के साथ घी को अगर सुबह खाली पेट खाते हैं तो यह वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व लम्बे समय तक भूख न लगने में मदद करता है। जिसके कारण वजन और मोटापे को बढ़ने से रोका जा सकता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

घी को गर्म पानी में मिलाकर पीने से दिमाग को काफी फायदा मिलता है। यह ब्रेन के नर्व सेल्स को ठीक करने में मदद करता है। वहीं घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण घी दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News