चुटकियों में दाद-खाज और खुजली दूर करेगी ये घास, ऐसे करें इस्तेमाल, जानें आयुर्वेदिक फायदे

Gidar Punch Plant, Health Tips

Health Tips : अक्सर लोग खुजली और दाद-खाज से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। इसके लिए वह कई तरह की एनर्जेटिक दवाओं का सेवन भी करते हैं और डॉक्टर्स को भी दिखाते हैं लेकिन उन्हें किसी भी तरह का कोई फायदा देखने को नहीं मिलता है और लगातार दाद-खाज और खुजली बनी रहती है। अगर आप भी इससे परेशान है तो आज हम आपको एक ऐसी घास के बारे में बताने जा रहे हैं जो इसका रामबाण इलाज मानी जाती है।

जी हां वैसे तो आपने अपने घर के आस-पास कई तरह की घास उगते हुए देखी होगी। हम कई घासो को जंगली भी समझ कर उसे नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन इन्हीं में से एक घास ऐसी होती है जो दाद-खाज खुजली से राहत दिलवाने के लिए काफी ज्यादा कारगर मानी जाती है। उस घास को गीदड़ पूंछ घास के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद में उसके काफी ज्यादा औषधीय गुण पाए गए हैं। चलिए जानते हैं किस तरह इस घास के इस्तेमाल से दाद-खाज और खुजली को दूर किया जा सकता है? क्या है इसके फायदे –

Health : गीदड़ पूंछ घास के फायदे 

आयुर्वेद में गीदड़ पूंछ घास के काफी ज्यादा फायदे बताए गए हैं। यह त्वचा रोग के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप त्वचा रोग से परेशान हो चुके हैं तो इसका इस्तेमाल जरूर करके देखें, आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। दरअसल गीदड़ पूंछ घास दाद-खाज और खुजली से काफी जल्दी छुटकारा दिलाता है. इतना ही नहीं यह खून साफ करने के लिए भी काफी ज्यादा कारगर मानी जाती है।

ऐसे करें गीदड़ पूंछ घास का इस्तेमाल

अगर आप त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याओं से लगातार परेशान है और उसे हल्दी बनाना चाहते हैं तो आप गीदड़ पूंछ घास का चूर्ण बनाकर रोजाना इसका सेवन करके इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां यह खून को भी साफ करता है जिसकी वजह से त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याओं का नाश होता है। चूर्ण बनाने के लिए आपको पहले की गीदड़ पूंछ घास को जड़ से उखाड़ के अच्छे से उसे धो लें।

उसके बाद उसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसे आपको छांव में ही सुखाना है। उसके बाद इसे पीस कर इसका चूर्ण बना लेना है। एक कांच के कंटेनर में चूर्ण को भर कर रख लें और रोजाना 20 ग्राम चूर्ण को दूध में मिक्स कर के उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा और आपकी त्वचा भी साफ़ होगी।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News