Hair Care Tips: बालों में गलती से भी ना करें Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल, जानें इस्तेमाल करने के नुकसान

बालों को सुदंर बनाने के लिए आजकल काफी सारी चीजें बाजार में मिलती है। जिनका इस्तेमाल आप बिना जानकारी के आप अपने बालों में करते है। लेकिन ये प्रोडेट आपको बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते है। उन्हीं में से एक है एप्पल साइडर विनेगर। जो हमारी बालों के लिए नुकसानदेह है।

Saumya Srivastava
Published on -

Hair Care Tips: बालों को सुदंर और खूबसूरत बनाने के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट मिलते है। हमारे बाल सुदंर दिखे इसके लिए हम महंगे ट्रीटमेंट भी लेते हैं। ताकि हमारे बाल हमेशा अच्छे दिखे। लेकिन बालों के लिए ये ट्रीटमेंट सिर्फ कुछ ही दिनों के लिए रहता है। इसके बाद बाल दोबारा से खराब होने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि बालों में इस्तेमाल किया जानें वाला Apple Cider Vinegar आपके बालों के बहुत नुकसान पहुंचाता है। आइए जानतें है क्या है इसके नुकसान

बाल हो सकते हैं ड्राई

Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल अगर आप भी जरूरत से ज्यादा करने लगती है तो ये बालों को नुकसान पहुंचाते है। बालों में इसकी ज्यादा मात्रा आपके बालों को कुछ ही समय में ड्राई कर देते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसको लगाने से स्कैल्प का तेल खत्म हो जाता है। इससे हमारे बालों की नमीं खत्म हो जाती है। जिससे बाल जल्द ही ड्राई होने लगते है। बालों को ड्राई होने से बचाने के लिए इसके इस्तेमाल से बचें।

झड़ने लगते हैं बाल

बालों में अक्सर हम किसी भी चीज का इस्तेमाल कर लेते हैं। जिससे वो झड़ने लगता है। बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर इनमें से एक है। इसका इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहंचा सकता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि बाल ड्राई होने के बाद जब हम इन्हें कंघी करते हैं तो वो गुच्छों में निकलते हैं। जो हेयर फॉल की वजह बनता है।

बाल होते हैं सफेद

Apple Cider Vinegar का बालों में डायरेक्ट इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी ज्यादा इस्तेमाल आपके बालों के रंग को फीका करता है। क्योंकि एप्पल साइडर विनेगर में एसिड कीस मात्रा पाई जाती है। जो आपके बालों के रंग को फीका कर उसे समय से पहले ही सफेद कर देती है। इसलिए आप कोशिश करें कि इसका इस्तेमाल न किया जाए। जिससे आपके बाल हमेशा हेल्दी रहें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News