Hair Care Tips: अगर आप भी है झड़ते बालों से परेशान तो घर पर ही तैयार करें हेयर मास्क, हेयर फॉल रोकने में करेगा मदद

Hair Care Tips: अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान है तो ऐसे कुछ हेयर मास्क हैं जिन्हें आप घर पर ही बनाकर तैयार कर सकती है। इन हेयर मास्क का इस्तेमाल आप हेयर फॉल को रोकने के लिए कर सकती हैं।

Hair Care Tips

Hair Care Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से कई दिक्कतें का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में एक है हेयर फॉल जिसमें लोगों के बाल झड़ने लगते है। ऐसे में लोग बाजार से मंहगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल शुरू कर देते है। जो आपके बालों को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंचाता है, लेकिन आप घर पर ही कुछ चीजों के इस्तेमाल से हेयर मास्क तैयार कर सकते है। ये आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है।

दही से बना हेयर मास्क

हेयर फॉल रोकने के लिए या फिर बाल टूटना कम करने के लिए आप दही का हेयर मास्क तैयार कर सकती है। दही से बना हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कप दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। आप किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकती है। फिर इस हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें।

अंडे से बना हेयर मास्क

झड़ते बालों की दिक्कत में अंडे का हेयर मास्क काफी अच्छा माना जाता है। इस हेयर मास्क को लगाने से बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है जिससे जड़ें मजबूत होती हैं और बाल टूटकर नहीं गिरते है। हेयर मास्क को बनाने के लिए आप आधा कप दूध में एक अंडा फोड़कर डालें और थोड़ा ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल मिला लें। इसे बालों पर कम से कम 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर साफ कर लें।

केले से बना हेयर मास्क

बालों के लिए आप केले का हेयर मास्क भी बनाकर लगा सकती है। केले से बना हेयर मास्क बनाने के लिए आपको 2 केले लेने होंगे इसमे एक चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल तेल मिला लें। फिर इस हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद बाल धो लें। इससे आपके बाल मजबूत होने के साथ साथ ही चमकदार और मुलायम भी बनेंगे।

नीम का हेयर मास्क

नीम एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो बालों को मजबूती देने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। नीम से हेयर मास्क बनाने के लिए आपको 10 से 12 नीम के पत्ते लेकर उन्हें पीस लेना है फिर इसमें 4 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। इस पेस्ट को अपने बालों पर करीब आधा घंटा लगाकर रखें और फिर धो लें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News