Health: हाई कोलेस्ट्रॉल बन सकता है हार्ट के लिए परेशानी, आज ही हो जाएं सतर्क, खानपान में करें इन 6 मसालों को शामिल

Health: हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट के लिए परेशानी बन सकता है। खानपान में बदलाव करके और इन 6 मसालों का उपयोग करके आप हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं।

health

Health: शरीर में हो रही तमाम समस्याओं का मुख्य कारण अनहेल्दी फूड होता है। अनहेल्दी फूड के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। हाई कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या है जो आजकल बहुत आम हो गई है। यह दिल की बीमारियों का एक प्रमुख कारण है। जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो यह धमनियों में जमा होने लगता है, जिससे रक्त प्रवाह में बाधा आती है और दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है। खानपान में बदलाव हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। इसी के चलते आज हम आपको कुछ ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वह मसाले कौन-कौन से हैं।

किन मसालों को करें खान-पान में शामिल

1. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

2. अदरक

अदरक में जिंजरोल नामक एक यौगिक होता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

3. दालचीनी

दालचीनी में सिनमाल्डिहाइड नामक एक यौगिक होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

4. लहसुन

लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

5. काली मिर्च

काली मिर्च में पाइपेरिन नामक एक यौगिक होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

6. धनिया

धनिया में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कैसे करें इन मसालों का उपयोग

  • इन मसालों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।
  • इन मसालों का उपयोग करी, सूप, सब्जियों और अन्य व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए करें।
  • इन मसालों से बनी चाय या काढ़ा भी पी सकते हैं।

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News