इन लोगों के लिए हानिकारक है आंवले का सेवन, जानें वजह

Health tips

Health tips : आंवला सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलते हैं। खास बात यह है कि आंवला खाने से बाल और आंखें स्वस्थ रहती है। इतना ही नहीं पेट के लिए भी काफी ज्यादा लाभकारी माना जाता है। जहां एक तरफ आगरा लोगों की सेहत को फायदा पहुंचाता है। वहीं दूसरी तरफ कई लोगों की सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए। यह उनकी सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। चलिए जानते हैं किन किन लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए और क्या है इसके पीछे की वजह?

इन लोगों को नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन

आंवला में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं रोजाना एक आंवला खाया जाएं तो यह सेहत को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाता है। आंवला को क्रोमियम का बेहतर स्रोत माना जाता है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी साबित होता है। इतना ही नहीं यह बालों को मजबूत करने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी कारगर माना जाता है। लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यह उनके लिए हानिकारक साबित होता है। चलिए जानते हैं किन किन लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए –

  • जिन लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या काफी ज्यादा होती है। उन्हें आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल इसमें मौजूद विटामिन सी की अधिक मात्रा गैस की समस्या को बढ़ाने में मदद करती है। इस वजह से आपको और ज्यादा तकलीफ हो का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको एसिडिटी और गैस की समस्या है तो आप आंवले का सेवन करने से बचें। खासकर खाली पेट इसका सेवन भूलकर भी ना करें।
  • अगर आपकी किसी तरह की सर्जरी हुई है तो भी आपको आंवला खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल आंवले के सेवन से बिल्डिंग की समस्या बढ़ सकती है। इतना ही नहीं यह खट्टा होता है इस वजह से आपके टांके भी पक सकते हैं। इसलिए आपको इसके सेवन से बचना चाहिए ये आपके लिए खतरा बन सकता है।
  • अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो भी आपको आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल आंवले में मौजूद कुछ तत्व डिहाइड्रेशन की समस्या को उत्पन्न कर देते हैं। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप इसके सेवन से बचें। अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन भी करें, नहीं तो आपको बाद में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
  • अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं और इसके लिए कई तरह के उपाय कर चुके हैं। वहीं आंवले का सेवन भी कर रहे हैं तो आपको इससे बचना चाहिए। दरअसल आमला में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है। अधिक आंवले का सेवन करने से मल कठोर हो सकता है जो आपको बाद में दिक्कत दे सकता है।
  • आंवले में विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इस वजह से अधिक आंवले का सेवन करने से आपको यूरिन में जलन महसूस हो सकती हैं। वहीं यूरिन से जुड़ी समस्या भी पैदा हो सकती है।

Disclaimer: यहां मुहैया हेल्थ से जुड़ी सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है. एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News