इन 4 जूस के सेवन से तेजी से बढ़ते हैं बाल, जानें फायदे

hair care, health tips

Health Tips : खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से काफी ज्यादा महिलाओं और पुरुषों को बाल झड़ने की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। वहीं मानसून के समय में भी यह समस्या लोगों में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। वैसे तो लोगों का सपना होता है कि उनके बाल लंबे, घने और चमकदार हो। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा बहुत ही कम लोगों में देखने को मिलता है।

अगर आप भी अपने बालों के झड़ने की वजह से काफी ज्यादा परेशान हैं और इसके लिए कई तरह के उपाय कर चुके हैं और दवाइयां ले चुके हैं तो आज हम आपको 4 ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका रोजाना नियमित रूप से सेवन किया जाएं तो वह आपके बालों की ग्रोथ दुगनी करने के साथ-साथ उनके झड़ने को भी बंद कर देगी। तो चलिए जानते हैं उसके बारे में –

Health Tips : ये है वो 4 जूस जो बालों के ग्रंथ को कर देंगे दुगना

गाजर का जूस

गाजर के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन पाया जाता है जो हमारे हेयर फॉलिकल्स को पोषण देने के लिए सबसे ज्यादा अच्छा और कारगर माना जाता है। इस जूस का रोजाना नियमित रूप से अगर सेवन किया जाएं तो यह बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही उसके झड़ने को रोकने में भी बचाता है।

पालक का जूस

पालक के जूस में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। कहा जाता है कि अगर शरीर में आयरन की कमी हो तो वह बालों के झड़ने और लंबा नहीं होने का कारण बनता है। इस वजह से अगर आप भी इन समस्याओं से गुजर रहे तो रोजाना नियमित रूप से पालक के जूस का सेवन करना शुरू करें। इससे आपके बालों के ग्रंथ तेजी से बढ़ेगी। पालक में मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है। इससे बालों के फॉलिकल्स हेल्दी और मजबूत होते हैं।

आंवले का जूस

आंवले के जूस में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से बालों को कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। ये हमारे बालों के ग्रंथ को बढ़ाने के लिए साथ ही स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। रोजाना नियमित रूप से आंवले का सेवन अगर किया जाएं तो बालों की हर समस्या दूर होती है और इसकी ग्रंथ भी तेजी से बढ़ने लगती है। आंवले के जूस में कई तरह के फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और उन्हें घना करने में मदद करते हैं।

खीरे का जूस

खीरे के जूस में सिलिकॉन, कैल्शियम, सोडियम और सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी हो जाती है। अगर आप भी बालों के झड़ने और उसके न बढ़ाने की वजह से लगातार परेशान है तो रोजाना खाली पेट खरे का जूस पीना शुरू कर दें। इससे आपकी हर समस्या दूर होगी और बाल भी तेजी से बढ़ना शुरू होंगे।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इनके सटीक होने का दावा नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News