इन फूड्स के सेवन से तेजी से बढ़ता है शरीर में केरेटिन लेवल, होते है ये लाभ

health tips

Health Tips : हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से केरेटिन बनता है। केरेटिन हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ये हमारे बालों, नाख़ून और त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है। शरीर में केरेटिन भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से बनता है। अगर अगर पौष्टिक आहार शरीर को मिलता है तो जल्दी केरेटिन के उत्पादन में मदद मिलती है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से शरीर में ज्यादा मात्रा में केरेटिन उत्पादन होता है और इससे बाल, नाखून और त्वचा को काफी ज्यादा फायदे मिलते हैं। चलिए जानते हैं वह कौन कौन से फल हैं जिनके सेवन से हमें फायदा मिलता है।

Health Tips : इन फूड्स से बढ़ता है नेचुरल केरेटिन

रोजाना प्याज खाने से केरेटिन का लेवल नेचुरल तरीके से बढ़ता है। दरअसल प्याज में केरेटिन का लेवल काफी ज्यादा होता है। इसलिए अपने डाइट में आप इसे शामिल कर सकते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

सूरजमुखी के बीज भी केरेटिन युक्त खाद्य पदार्थों में से एक है। सूरजमुखी के बीजों को केरेटिन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसे आप अपनी डाइट में शामिल करके केरेटिन लेवल को आसानी से बढ़ा सकते हैं। यह आपके बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेगा।

नेचुरल तरीके से केरेटिन बढ़ाने के लिए अंडा सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में अगर आप अंडा खाते हैं तो इसका सेवन रोजाना करना शुरू कर दें। अंडा कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद साबित होता है।

शकरकंद में भी केरेटिन की मात्रा अच्छी होती है। इसके सेवन से भी बाल और नाखून को मजबूती मिलती है। इसका रोजाना सेवन किया जाए तो शरीर में नेचुरल रूप से केरेटिन का लेवल बढ़ाया जा सकता है।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इनके सटीक होने का दावा नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News