Health Tips: बादाम के साथ इन चीजों का मिश्रण देगा गजब की इम्यूनिटी, बीमारियां होंगी छूमंतर

Health Tips

Health Tips Hindi: शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए खाने पीने पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। बादाम (Almonds) और अंजीर (Anjeer) ऐसी चीज है जो हमारे शरीर को बहुत ताकत देती है। ये दोनों चीजें शरीर के ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखती हैं। साथ ही कब्ज और अपच से भी छुटकारा मिलता है।

पोषक तत्वों का भंडार है बादाम

बादाम में विटामिन ई के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो शरीर को ताकत देने के साथ बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और हार्ट संबंधी परेशानी से भी बचाते हैं।

फायदेमंद है अंजीर

अंजीर पोशाक तत्वों का भंडार है। इसमें एक नहीं बल्कि कई सारे विटामिन मौजूद हैं। प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ए और बी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अंजीर शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाती है और पाचन भी स्वस्थ्य रखती है।

अंजीर और बादाम के लाभ

अंजीर और बादाम अपच की समस्या को खत्म करते हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और खून की कमी दूर होती है। इससे वजन भी कंट्रोल होता है और कब्ज की समस्या से निजात मिलता है। शरीर की कमजोरी दूर करने के साथ शुगर पेशेंट्स के लिए भी इनका सेवन बहुत फायदेमंद है।

ऐसे करें Health Tips को फॉलो

रोजाना रात को मुट्ठी भर बादाम और 5 अंजीर पानी में भिगो दें। सुबह भूखे पेट इनका सेवन करें इससे ना सिर्फ हाई कोलेस्ट्रॉल कम होगा बल्कि दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम घट जाएगा।

(Disclaimer- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News