हार्ट अटैक की वजह बन सकता है ये खूबसूरत फूल, हर्बल चिकित्सा में होता है इस्तेमाल

Heart Attack Reasons

Heart Attack Reasons : इन दिनों हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। बच्चों से लेकर बड़ो तक आजकल हर किसी को दिल का दौरा पड़ रहा है। इसकी वजह भी अधिकतर लोगों को पता नहीं चल पा रही है। कोई खेलते खेलते मर रहा है तो कोई जिम में एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक का शिकार हो रहा है। जिसकी ख़बरें सुन-सुन कर लोग भी काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं और उनके मन में भी इसका डर बैठ जाता है।

अगर आपके मन में भी इसका डर है तो आज हम आपको एक ऐसे फूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको दुरी बना कर रखना चाहिए। क्योंकि वो फूल हार्ट अटैक का खतरा बन सकता है। चलिए जानते हैं उस फूल के बारे में –

हमारी जान के लिए खतरनाक है ये फूल

आपने अब तक कई सारे खूबसूरत फूलों को देखा होगा। इतना ही नहीं उनकी सुगंध से आपका मन भी मोह जाता होगा। लेकिन कुछ फूल बेहद खतरनाक भी होते हैं, जितने सुंदर वह दिखाते हैं और उनकी सुगंध होती है उतने ही खतरनाक वह हमारी सेहत के लिए साबित होते हैं। कुछ तो हमारी जान भी ले लेते हैं। इन्हीं में से एक फूल ऐसा ही है जो हमारे लिए बेहद खतरनाक माना जाता है। वो दिखने में जितना खूबसूरत और सुगंधित है उससे कई गुना ज्यादा खतरनाक भी है। ये किसी की भी जान ले सकता है। इस फूल का नाम फॉक्स ग्लोव है।

फूल में पाया जाता है ये पॉवरफुल कंपाउंड

रिपोर्ट के मुताबिक, फॉक्सग्लोव में कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नाम का बेहद पावरफुल कंपाउंड पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए खतरनाक माना जाता है। ये हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इसकी जानकारी लाइव साइंस की रिपोर्ट में दी गई है।

खास बात ये है कि इस फूल को हर्बल चिकित्‍सा में इस्तेमाल किया जाता है। इसी वजह से लोगों तक ये पहुंचता है। कहा जाता है कि इस फुल का पौधा जहर से कम नहीं होता है। अगर इसे सूंघ लिया जाए या फिर गलती से सेवन किया जाए तो ये अचानक से हार्ट अटैक दिलवा सकता है। जिसकी वजह से जान भी जा सकती है।

जड़ी बूटी में किया जाता है इसका इस्तेमाल

बड़ी बात यह है कि जिस फूल और पौधे के बारे में हम बात कर रहे हैं, उसे संजीवनी बूटी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसकी पैदावार सबसे ज्यादा एशिया और यूरोप में होती है। इसका इस्तेमाल तब सबसे ज्यादा किया जाता है, जब किसी व्यक्ति के शरीर में दवा काम करना बंद कर देती है।

लेकिन अगर कोई इसका गलती से सेवन कर लेता है तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ये इसलिए क्योंकि ये बहुत ज्यादा जहरीला होता है। इसके सेवन से जान जा सकती है। इतना ही नहीं इसके सेवन से मतली, त्वचा में जलन, सिरदर्द, दस्त, धुंधला दिखना, उल्टी, चक्कर, थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, कंपकंपी, भ्रम, ऐंठन, असामान्य दिल की धड़कन, लो ब्‍लड प्रेशर और अधिक पेशाब आने की दिक्कत हो जाती है।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News