प्रेग्नेंसी में कैल्शियम-विटामिन की कमी को पूरा करेंगे ये फूड्स, जरूर करें सेवन

Avatar
Published on -
Healthy Food For Pregnant Women

Healthy Food For Pregnant Women : प्रेगनेंसी के दौरान सबसे ज्यादा महिला को अपना और अपने होने वाले बच्चे का ध्यान रखने की जरूरत होता है। इतना ही नहीं बच्चों को बेहतर विकास की जरूरत भी इसी दौरान होती है। इसके लिए आजकल सबसे ज्यादा महिलाओं को डॉक्टर के पास जाकर उनके द्वारा बताई गई दवाइयां का सेवन करना पड़ता है ताकि किसी भी तरह की डिफिशिएंसी ना हो और बच्चा स्वस्थ रहे।

दरअसल, सबसे ज्यादा महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कैल्शियम विटामिन की दवाइयां खानी पड़ती है क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कैल्शियम और विटामिन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। उनकी कमी होना मतलब बच्चे के विकास में कमी होना होता है। ऐसे में अगर आप भी प्रेग्नेंट है और आपको भी कैल्शियम और विटामिन की कमी है और आप उसको पूरा करने के लिए दवाइयों का सेवन कर रही है तो आज हम आपको कुछ घरेलू चीज बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके आप उन कमी को पूरा कर सकती हैं तो चलिए जानते हैं –

इन चीजों के सेवन से पूरी करें कैल्शियम-विटामिन की कमी

पलक 

पालक का सेवन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। इसके सेवन से आयरन, कैल्शियम और विटामिन की कमी पूरी होती है और बच्चा भी स्वस्थ पैदा होता है।

संतरा 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा संतरे का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। साथ ही ये कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ये बच्चे और महिला की सेहत के लाइट फायदेमंद साबित होता है।

दूध 

प्रेग्नेंसी में सबसे ज्यादा दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन महिलाओं को करना चाहिए। इसमें कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इसके सेवन से बच्चे की हड्डियां मजबूत होती है और वह स्वस्थ पैदा होता है।

खजूर 

खजूर का सेवन भी प्रेग्नेंसी के दौरान किया जाना चाहिए। इसके सेवन से भी बच्चे के दांत और हड्डियां मजबूत रहती है। बाद में उससे दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

बादाम 

बादाम में भी कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से भी बच्चा और उसकी मां दोनों स्वस्थ और मजबूत रहते हैं। बच्चे की यादाश्त तेज होती है और बाल भी अच्छे रहते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News