High BP Symptoms: टेस्ट के बिना भी शरीर में होने वाले इन लक्षणों से पहचाने हाई बीपी है या नहीं, बस तुरंत करें ये काम

High BP Symptoms: आपके शरीर में बीपी हाई होने पर कई तरह से लक्षण दिखने लगते हैं। आप टेस्ट करवाने के साथ साथ शरीर में होने वाले इन लक्षणों से पहचान सकते है कि आपका बीपी हाई है या नहीं है।

High BP Symptoms: आपके शरीर में होने वाली कोई बीमारी के लक्षण पहले से ही दिखने शुरू हो जाते है। लेकिन जरूरी है कि आप इनकी पहचान कर पाएं। ऐसा ही कुछ बीपी हाई को लेकर भी है अगर आपके शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ रहता है तो शरीर में उसके लक्षण दिखने शुरू हो जाते है। आपके दिल से जुड़ी बीमारियों की शुरूआत ही हाई बीपी से होती है। चलिए जानते है शरीर में इसके होने के क्या लक्षण है और आप तुरंत क्या कर सकते है।

सांस फूलना संबंधी दिक्कत

अगर आप कोई काम करते है और सांस फूलने लगती है या फिर आपको हमेशा सांस फूलने की दिक्कत रहती है तो ये हाई बीपी का लक्षण है। कई बार ऐसा होता है कि आपके शरीर में आपको सांस फूलने की दिक्कत महसूस होती है तो ये आम नहीं है आप एक बार चेकअप जरूर करा लें। इसमें सांस फूलने के साथ एक अलग सी बेचैनी भी होने लगती है।

कमजोरी या थकान महसूस होना

शरीर में अगर आपको कमजोरी या थकान महसूस हो रही है तो ये हाई बीपी का लक्षण हो सकता है। दरअसल जब बीपी बढ़ जाता है तो आपका पूरा शरीर थका हुआ महसूस करता है, इसके साथ ही कमजोरी भी महसूस होती होने लगती है। इस समय आपकी धड़कने तेज हो जाती हैं क्योंकि आपके दिल को ज्यादा मेहनत करना पड़ता है।

सिर में तेज दर्द होना

अगर आपके सिर में अचनाकर से बहुत दर्द शुरू हो गया हो तो समझ जाइए कि बीपी बढ़ गया है। इस दौरान होता ये है कि बीपी बढ़ने के साथ ही धड़कने तेज हो जाती हैं जिस वजह से घबराहट होने लगता है और ऐसे में सिर में दर्द शुरू हो जाता है।

कैसे करें कंट्रोल

अगर आपको अपने शरीर में इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो सबसे पहले पानी पीना सही रहता है। जब आप ठंडा पानी पीते है तो ये आपके बीपी को कम कर देता है। आप चाहे तो नारियल पानी का भी इस्तेमाल पीने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा आप जांच भी कर लें जिससे बीपी को नियंत्रण में रखा जा सके।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News