how to keep house cool in summer : गर्मियों में ऐसे रखें घर को ठंडा, ये है नेचुरल तरीके

how to keep house cool in summer

how to keep house cool in summer : गर्मी का मौसम चल रहा है। ऐसे में लोग घर में ठंडक रखने के लिए तरह तरह के प्रयास करते हैं। कोई घरों में कूलर लगता है तो कोई ऐसी लेकिन कई लोगों को इसके बाद भी गर्मी से राहत नहीं मिल पाती है। इस वजह से वह परेशान भी रहते हैं। अगर आप भी गर्मी की वजह से परेशान हो गए है या फिर आपका घर टॉप फ्लोर पर है और धुप की वजह से घर की छत तप रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं जिससे घर में ठंडक बनी रहेगी और आपको गर्मी से भी राहत मिल जाएगी। चलिए जानते हैं उन नेचुरल तरीकों के बारे में –

how to keep house cool in summer : ऐसे रखें घर को ठंडा

पेड़ पौधे लगाएं

घर को ठंडा बनाए रखने के लिए आप पेड़ पौधे लगा सकते हैं। इसे आप घर की खिड़कियों के पास और बालकनी के साथ साथ अपने लिविंग रूम में भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से कमरे में ठंडी हवाएं आए और कमरा ठंडा बना रहता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।