IAS Officer Salary : क्या आप जानते हैं एक IAS अफसर को कितनी मिलती है सैलरी? दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में किस नंबर पर आती है UPSC?

IAS Officer Salary : क्या आप जानते है UPSC की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता हैं। दरअसल UPSC की परीक्षा दुनिया की तीसरी सबसे कठिन परीक्षा है। चलिए आज इस खबर में हम आपको IAS Officer की सैलरी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

IAS Officer Salary : सरकारी नौकरी को हमेशा से एक सुरक्षित और स्थिर आय का स्रोत माना जाता है। इसमें महंगाई के साथ-साथ वेतन भी बढ़ता है और इसमें मिलने वाली प्रतिष्ठा का तो कहना ही क्या। दरअसल आपको जानकारी दे दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में तीसरे स्थान पर रखा गया है।

जिससे साबित होता है, कि इस परीक्षा को हर कोई पास नहीं कर सकता है। वहीं आपको बता दें कि यूपीएससी में आमतौर पर जिस पद को सबसे अधिक प्राथमिकता दी जाती है, वह है IAS यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा। आज इस खबर में हम आपको एक आईएएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है, इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

जानिए IAS अधिकारी का वेतन कितना होता है?

आईएएस अधिकारी का शुरुआती वेतन 56,000 रुपये प्रति माह से आरंभ होता है। दरअसल 2024 के संशोधित वेतन संरचना के अनुसार, यदि एक आईएएस अधिकारी के सभी भत्तों को शामिल कर लिया जाए, तो उसकी मासिक कुल आय लगभग 1,50,000 रुपये हो जाती है। इसके साथ ही आपको बता दें कि सिविल सेवा में सबसे उच्च पद भारत के कैबिनेट सचिव का होता है। कैबिनेट सचिव के मासिक वेतन की बात करें तो यह 2,50,000 रुपये प्रति माह होता है। इसके अतिरिक्त, आईएएस अधिकारियों को कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं, जो अन्य नौकरियों में उपलब्ध नहीं होती हैं।

ऐसी सुविधाएं मिलती है मुफ्त:

आपको जानकारी दे दें कि आईएएस अधिकारियों को वेतन के अलावा भी अनेक उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। दरअसल यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद, एक IAS अधिकारी को रहने के लिए एक खुद का मकान उपलब्ध कराया जाता है। इसके साथ ही, उन्हें खाना बनाने के लिए कुक, बागवानी के लिए माली, घर की देखभाल के लिए हाउसकीपर और सुरक्षा के लिए गार्ड जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

आईएएस अधिकारियों को बिजली, गैस, और पानी जैसी आवश्यकताओं पर भी सब्सिडी दी जाती है। जबकि दिल्ली में स्थित सरकारी गेस्ट हाउस में आईएएस अधिकारियों को मुफ्त आवास की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही रिटायरमेंट के बाद भी, IAS अधिकारियों को आजीवन पेंशन और कई अन्य लाभ प्रदान किए जाते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News