ये हैं हड्डियां कमजोर होने के लक्षण, इन बदलावों को नजरअंदाज न करें

Strengthen your bones : अगर आपको लगातार थकान महसूस हो रही है, पीठ, गर्दन या कमर में दर्द रह रहा है या फिर मसूढ़ों या जबड़े के आसपास की हड्डी घट रही है तो ये हड्डियां कमजोर होने की निशानी हो सकती है। अगर आप ऐसे कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं तो तुरंत इसपर ध्यान देने की जरुरत है। अगर एक बार हड्डियां कमजोर हो गई तो ये जीवनभर के लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं, इसीलिए समय रहते इस ओर ध्यान देने की जरुरत है।

हड्डियों के कमजोर होने पर एक प्रमुख लक्षण दर्द हो सकता है। आपको अचानक या थकान के साथ हड्डियों के आसपास दर्द महसूस हो सकता है। यह दर्द आपकी गतिविधियों, उठने बैठने, चलने फिरने या ठीक से नहीं सोने पर बढ़ सकता है। इसी के साथ कमजोर हड्डियाँ आसानी से टूट सकती हैं और कई बार आपको पता चलने से पहले किसी जगह फ्रैक्चर हो सकता है। नाखून, दांत और मसूढ़े कमजोर हो सकते हैं। हड्डियों की कमजोरी के कारण आपको ताकत घटती हुई महसूस हो सकती है। इसी के साथ कई बार पॉश्चर में भी बदलाव नजर आने लगता है और आपकी ग्रिप कमजोर हो जाती है। किसी चीज़ को पकड़ने में आपको तकलीफ हो सकती है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।