सर्दियों में बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Weight Loss

Drink For Weight Loss: नवंबर का महीना बीतने वाला है। ठंड ने दस्तक दे दिया है। इस मौसम में सेहत का खासा ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में लोग कई तरह के भोजन करते हैं। इसके साथ ही व्यायाम भी ठीक से नहीं करते हैं। जिसके कारण लोगों को वजन बढ़ने की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। वजन बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

ग्रीन टी

अगर आप सर्दियों के मौसम में वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर दें। क्योंकि ग्रीन टी में मेटाबॉलिज्म ज्यादा पाया जाता है। जो कि वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं इसके सेवन से सेहत से जुड़ी अन्य बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है।

अदरक की चाय

सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या अक्सर बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप अदरक की चाय का सेवन करते हैं तो आपको वजन बढ़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले आपको पानी में अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर के उबाल लेना होगा। फिर इसमें शहद भी मिला लें।

संतरे का जूस

वजन घटाने में संतरे का जूस काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है। जो कि वजन को नियंत्रित करने में काफी फायदेमंद साबित होता है।

गाजर का जूस

अगर आप सर्दियों में फिट रहना चाहते हैं और अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको गाजर के जूस का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा आपके वजन को नियंत्रित करने में फायदा पहुंचाता है।

आंवला का जूस

अगर आप सर्दियों में आंवला के जूस का सेवन करते हैं तो आपको वजन बढ़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और वजन को नियंत्रित करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News