सर्दियों में खांसी की समस्या से परेशान हैं तो शहद के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

Shashank Baranwal
Published on -
Cough Home Remedies

Cough Home Remedies: सर्दियों के मौसम में अक्सर कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ जाती है। इसलिए इस मौसम में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। वहीं इन दिनों जिनकी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होती हैं उनको तो और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत रहती हैं। क्योंकि सर्दियों के मौसम में खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं ज्यादा हो जाती हैं। कभी कभी खांसी की समस्या इतनी बढ़ जाती हैं कि रात भर सोने में में परेशानी होती हैं। ऐसे में आप शहद का सेवन कर सकते हैं। इससे खांसी की समस्या से छुटकारा मिलने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद में क्या क्या मिलाकर खाना चाहिए।

शहद और पीपल

अगर आप भी सर्दियों में खांसी की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको शहद के साथ पीपल की गांठ का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको पीपल की एक गांठ को पीसकर रख लेना पड़ता है। फिर उसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। आपको खांसी की समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिल जाती है।

शहद और काली मिर्च

अक्सर सर्दियों के मौसम में खांसी की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में आपको शहद के साथ काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको तीन-चार काली मिर्च को पीसकर उसके पाउडर को शहद में मिलाकर सेवन करना पड़ता है।

शहद और लौंग

इसके साथ ही आप शहद के साथ लौंग का इस्तेमाल भी खांसी की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको तीन-चार लौंग को भूनना पड़ेगा। फिर उसे पीसकर गुनगुने पानी के साथ शहद में मिलाकर खाना पड़ेगा।

शहद और अदरक

अगर आप खांसी की समस्या से परेशान है तो आप शहद के साथ अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले शहद में अदरक के रस को मिलाना पडेगा। फिर आप सेवन कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News