चक्कर आने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा राहत

dizzines

Home Remedies of Dizziness: खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोग कई समस्याओं से झूज रहे हैं। उन्हीं समस्याओं में से एक चक्कर भी है। कभी कभी अचानक से चक्कर आ जाता है और कभी कभी बैठकर उठने के बाद चक्कर जैसा महसूस होता है। हालांकि यह समस्या एक आम समस्या है। लेकिन फिर भी इसको ठीक करने के लिए उपाय अपनाने चाहिए। आइए जानते हैं चक्कर आने की समस्या से निपटने के लिए किन घरेलू उपाय को अपनाकर इसे दूर कर सकते हैं।

तुलसी की पत्तियां

अगर आप भी चक्कर आने की समस्या से परेशान हैं तो आपको नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही इसके सेवन से इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत रहती है।

खूब पानी पिएं

चक्कर आने की समस्या का कारण आपका कम पानी पीना भी हो सकता है। वहीं कम पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है। ऐसे में आपको खूब पानी पीना चाहिए। जिससे शरीर हाइड्रेट रहे।

अदरक

अदरक का सेवन कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप अदरक या अदरक की चाय पीते हैं तो आपको चक्कर आने की समस्या से छुटकारा मिल जाएग।

खरबूजे का बीज

अगर चक्कर आने की समस्या से परेशान हैं तो आप खरबूजे के बीज का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको खरबूजे के बीज को देशी घी में मिलाकर भूनना पड़ेगा। वहीं इसके बाद आप दिन में दो बार नियमित रूप से इसका सेवन करें।

पौष्टिक तत्वों का सेवन

पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहारों का न सेवन करना चक्कर आने की समस्या का कारण बनता है। आपको नियमित रूप से पौष्टिक तत्वों से भरे हुए आहारों का सेवन करना चाहिए। जिससे चक्कर आने की समस्या को दूर भगाया जा सके।

पुदीने का सेवन

चक्कर आने की समस्या से परेशान लोग पुदीने का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप पुदीने की चाय पी सकते हैं।

आंवले और धनिये का पाउडर

अगर आप चक्कर आने की समस्या से परेशान हैं तो आप धनिये और आवलें के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पाउडर को पानी में मिलाकर पीना पड़ेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News