आंखों की रौशनी बढ़ाने के साथ चश्में का नंबर उतरवा देता है ये चूर्ण, रोजाना सुबह करना होता है सेवन

Weak Eyesight Tips

Weak Eyesight Tips : आजकल सबसे ज्यादा लोग और बच्चे फोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग तो सुबह से लेकर रात तक लगातार अपने काम की वजह से फोन और कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं। इस वजह से उनकी आंखें कमजोर होने लगती है और आंखों का नंबर तेजी से बढ़ जाता है। वहीं कई दिक्कतें आंखों में होने लगती है। जिसे ठीक करने के लिए वह कई तरह के ड्रॉप भी अपनी आंखों में डालते हैं और डॉक्टर का परामर्श भी लेते हैं लेकिन फिर भी लगातार नंबर बढ़ते जाते हैं और दिखने की क्षमता कम होने लगती है।

अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अब तक कई घरेलू नुस्खे अपना चुके हैं या फिर डॉक्टर को दिखा चुके हैं लेकिन कोई फायदा नहीं हो रहा है तो आज हम आपको एक ऐसा चूर्ण बताने जा रहे हैं जिसका अगर आप रोजाना नियमित रूप से सुबह उठने के बाद सेवन करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलेगा। यह चूर्ण इतना ज्यादा फायदेमंद है की आंखों के डॉक्टर भी इसका सेवन करने की सलाह देते हैं।

दरअसल, इस चूर्ण के सेवन से आंखों में लगा चश्मा उतर जाता है। इतना ही नहीं आंखों के नंबर भी तेजी से कम होने लगते हैं। यह बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। आप इसे दूध में मिलकर भी खा सकते हैं। आपके बच्चे भी इसे बड़े ही चावके साथ खाना पसंद करेंगे। चलिए जानते हैं उस चूर्ण के बारे में –

Weak Eyesight Tips : यह है वो चमत्कारी चूर्ण

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सौंफ, मिश्री, बादाम से बना हुआ चूर्ण सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। दरअसल आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है और आंखों की रोशनी कम होने लगती है। लेकिन इस चूर्ण के एक चम्मच के सेवन से ही आप अपनी आंखों की रोशनी को तेजी से बढ़ा सकते हैं। इसे बनाना भी बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए सिर्फ 4 चीज़ों का इस्तेमाल आपको करना पड़ेगा।

सामग्री

सौंफ 100 ग्राम
धागे मिश्री 100 ग्राम
बादाम 100 ग्राम
काली मिर्च 10 से 20 दाने

बनाने की विधि

इस चूर्ण को बनाने के लिए आपको एक मिक्सी में सभी सामग्री को डालना है और सभी को अच्छे से पीसना है। पूरा मिश्रण पीसने के बाद उसे अच्छे से मिला कर थोड़ी देर ठंडा होने रख देना है। उसके बाद आपको इस चूर्ण को एक कांच की बरनी में भर कर रख लेना है। रोजाना सुबह उठने के बाद एक चम्मच और रात को सोने के पहले एक चम्मच का सेवन करना है। आपको कुछ ही दिनों में अंतर दिखना शुरू हो जाएगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News