धनतेरस आज, लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, वरना होगा नुकसान, जानें

आइए जानें लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा खरीदते वक्त किन बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज से दिवाली की शुरुआत हो चुकी है। हिन्दू धर्म में धनतेरस (Dhanteras) का खास महत्व होता है। इस दिन बाजारों में रौनक बढ़ जाती है। धनतेरस से ही लोग दिवाली की तैयारियां शुरू कर देते हैं और लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा खरीद, उसे घर में स्थापित कर पूजा भी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं, इनका मूर्तियों को खरीदनते समय भूलना बुरे परिणाम ला सकता है। और साल भर मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आइए जानें लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा खरीदते वक्त किन बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़े…धनतेरस पर मिली पेट्रोल-डीजल में राहत, MP में सस्ता हुआ ईंधन, इतने घट गए दाम, जानें ताजा भाव

यदि आप धनतेरस पर मूर्ति खरीद रहे हैं तो यह जरूर देख लें की मूर्ति पर कहीं काले रंग का इस्तेमाल ना हो। साथ ही यह जरूर देखें की भगवान गणेश की प्रतिमा की सूंड बी तरफ मुड़ी हो और हाथ में मोदक हो। गणेश जी प्रतिमा के पैर के नीचे चूहा बना हो इसका ध्यान भी रखें। वहीं माता लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा ना खरीदे, जिसमें वो कमल या हाथी पर विराजमान ना हो। हाथों में फूल और आशीर्वाद देने वाली माता लक्ष्मी की मूर्ति ढूँढे।

यह भी पढ़े…Dhanteras-Rashifal 22 October 2022 : जानें खरीदारी का शुभ मुहूर्त, मेष मिथुन वृश्चिक के लिए आज का दिन उत्तम, भाग्योदय, धन लाभ, पदोन्नति के योग, जानें 12 राशियों का भविष्यफल

माना जाता है धनतेरस पर लक्ष्मी-गणेश की जुड़ी हुई प्रतिमा खरीदना अशुभ होता है, ऐसी मूर्तियों की पूजा करने से भगवान रुष्ट होते हैं। भूलकर भी ऐसी मूर्ति ना लें, जिसमें माता लक्ष्मी उल्लू पर सवार हो या खड़ी हो, ऐसी मूर्तियों की पूजा करने से घर में दरिद्रता आती है और माता लक्ष्मी रुष्ट होती हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।