नवरात्रि के व्रत में शामिल करें साबूदाना, सेहत के लिए होता है फायदेमंद

न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट होने से साबूदाना शरीर को पर्याप्त एनर्जी देता हैं जिससे व्रत के दौरान शरीर मेंस्फूर्ति रहती है यानि शरीर एक्टिव रहता है। 

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। माँ शक्ति की उपासना का पर्व नवरात्रि (Navratri) इस बार 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।  एक तिथि घटने से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) 8 दिनों की होंगी। सनातन धर्म को मानने वालों के लिए नवरात्रि का बहुत महत्त्व होता है। माता को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त व्रत, उपवास रखते हैं।

नवरात्रि के व्रत में भक्त अपनी श्रद्धा, आस्था और क्षमता के हिसाब से व्रत उपवास करते हैं कोई निराहार रहता है तो कोई फलाहार पर , कोई लोंग के जोड़े पर रहता है तो कोई निर्जला। लेकिन मातारानी की कृपा सब पर बराबर बरसती है।

ये भी पढ़ें – शारदेय नवरात्र : इस बार डोली में होगा माँ दुर्गा का परिवार सहित आगमन

आज हम आपको बताएँगे कि नवरात्रि व्रत में आप यदि फलाहार के साथ साबूदाना खाते हैं तो ये आपके लिए कितना फायदेमंद है। बहुत कम लोग जानते हैं कि साबूदाना न्यूट्रिशन से भरपूर एक बैलेंस डाइट है। साबूदाने में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट सहित बहुत कुछ है।

नवरात्रि के व्रत में शामिल करें साबूदाना, सेहत के लिए होता है फायदेमंद

ये भी पढ़ें  – Navratri 2021: आखिर क्या है नवदुर्गा के हाथों में धारण शस्त्रों का महत्व, जाने यहाँ

साबूदाना शरीर लिए बहुत फायदेमंद है इसमें कैशियम और मैग्निशयम से भरपूर होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और टूटने से बचाता है। न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट होने से साबूदाना शरीर को पर्याप्त एनर्जी देता हैं जिससे व्रत के दौरान शरीर मेंस्फूर्ति रहती है यानि शरीर एक्टिव रहता है।

नवरात्रि के व्रत में शामिल करें साबूदाना, सेहत के लिए होता है फायदेमंद

ये भी पढ़ें – Navratri 2021: माता की बरसेगी जमकर कृपा, नवरात्री में करें ये आसान से उपाय और मंत्रों का जाप

आप साबूदाने की खिचड़ी बना सकते हैं, खीर बना सकते हैं, साबूदाने के बड़े बना सकते हैं।  इसलिए हम तो कहेंगे कि आप नवरात्रि में माँ के नौ रूपों की मन लगाकर पूजा कीजिये, व्रत उपवास कीजिये लेकिन साबूदाना जरूर खाइये जो आपको व्रत में एनर्जी देगा जिससे आपकी स्फूर्ति बनी रहेगी।