Makar Sankranti 2023: इस साल 2 दिन पड़ रहा मकर संक्रांति का त्योहार, बन रहे हैं शुभ संयोग, करें ये काम

Makar Sankranti 2023: हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक मकर संक्रांति का त्योहार बहुत खास होता है। पूरे भारत में इसे अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। इस दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान करके तिल का सेवन करते हैं। इस साल यह पर्व 2 दिन पड़ रहा है। इंग्लिश कैलेंडर के हिसाब 14 और 15 दोनों ही तिथियों पर पड़ रहा है। 14 जनवरी 2023 रात को 8:14 बजे सूर्य मकर राशि में गोचर करने जा रहा है। ऐसे में उदय तिथि का ध्यान रखते हुए 15 जनवरी को त्योहार को मनाना शुभ होगा।

शुभ मुहूर्त और त्रीग्रही संयोग

15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति मनाने का शुभ मुहूर्त सुबह 7:15 बजे से शाम 5:46 बजे तक रहेगा। मकर राशि पर सूर्य, शनि और शुक्र का गोचर मकर राशि पर हो रहा है। इस त्रीग्रही योग के कारण शश और मालव्य योग बन रहे हैं। स्वार्थसिद्धि, अमृतसिद्धि और राजपद योग बन रहे हैं। इन योग के संयोग के कारण दान, तीर्थ यात्रा, भागवत महापुराण करने से बहुत लाभ होगा। साढ़े 10 घंटे तक पुण्यकाल होगा, जो सुबह 7:15 से शुरू होगा और 5:45 शाम तक रहेगा। इस दौरान कोई भी कार्य बेहद शुभ और फलदायी होगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"