Indian Internet Users: भारतीय लोग Internet का करते है इस चीज़ के लिए इस्तेमाल, भारतीयों को ऑनलाइन पढ़ना-लिखना नहीं है पसंद, पढ़े खबर

Indian Internet Users: भारत में ऑनलाइन शिक्षा को लेकर अभी भी जागरूकता की कमी देखने को मिल रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में लोग सबसे ज्यादा ऑनलाइन रहते तो है मगर वह इंटरनेट का इस्तेमाल पढ़ाई के लिए नहीं करते है। तो चलिए आज हम इस खबर में आपको बताएंगे की भारतीय लोग इंटरनेट का इस्तेमाल किस चीज़ के लिए करते है।

Indian Internet Users: एक सर्वे के अनुसार, भारतीय लोग ऑनलाइन शिक्षा या पढ़ाई के क्षेत्र में अभी भी इंटरनेट का अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इस सर्वे में कोविड महामारी के बाद से लोगों के दावे का खुलासा हुआ है, जिसमें यह दिखाया गया है कि भारत में लोग इंटरनेट का मुख्य रूप से मनोरंजन के लिए ही इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि पढ़ाई और सीखने में कम रुचि ली जा रही है।

एक सर्वे के अनुसार:

दरअसल इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) की 2023 रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 86% लोग इंटरनेट का उपयोग वीडियो, ऑडियो, और ओटीटी ऐप्स के लिए करते हैं। यह एक चौंकाने वाला आंकड़ा है। वहीं केवल 3% लोग हैं जो मोबाइल पर पढ़ाई और लर्निंग के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल इस रिपोर्ट के अनुसार भारत ऑनलाइन लर्निंग के मामले में काफी पीछे दिखाई दे रहा है।

ग्रामीण क्षेत्र में मनोरंजन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल:

जानकारी के मुताबिक भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल एंटरटेनमेंट के लिए ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज्यादा किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्र में खासकर, लोग इंटरनेट का इस्तेमाल मुख्य रूप से मनोरंजन के लिए करते हैं और वहां वीडियो और रील्स देखने से लेकर ओटीटी प्लैटफॉर्म का भी इस्तेमाल अत्यधिक होता है। दरअसल इस रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में यह आंकड़ा करीब 53% है, जबकि मेट्रो सिटी में यह 15% है।

Internet इस्तेमाल करने में ऐसा है भारतीयों का डेटा:

भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स – 707 मिलियन
ओटीटी, वीडियो, आडियो का इस्तेमाल करने वाले – 621 मिलियन
कम्यूनिकेशन के लिए इस्तेमाल करने वाले – 575 मिलियन
सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले – 438 मिलियन
ऑनलाइन गेमिंग का इस्तेमाल – 427 मिलियन
नेट कॉमर्स – 427 मिलियनडिजिटल पेमेंट – 370 मिलियन
ऑनलाइन लर्निंग – 24 मिलियन

-भारत में कुल इंटरनेट यूजर्स – 707 मिलियन
-ऑनलाइन शिक्षा उपयोगकर्ताओं की संख्या – 24 मिलियन

हालांकि इस सर्वे से साफ है कि भारत में ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि लोग इस विशेष क्षेत्र में भी अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News