International Family Day आज, जानें इसका महत्व, परिवार के साथ ऐसे बिताएं खुशनुमा पल

हर व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी पूंजी उसका परिवार होता है। परिवार से ही व्यक्ति की पहचान और पूरी जिंदगी होती है। चलिए आज आपको इंटरनेशनल फैमिली देकर महत्व और परिवार के साथ स्ट्रांग बॉन्डिंग बनाने के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Updated on -
International Family Day

International Family Day: परिवार हर व्यक्ति के जीवन का सबसे जरूरी और अनमोल हिस्सा है। परिवार ही है जो हमारे सुख-दुख में और हर चीज में हमारा साथ देता है। पूरी दुनिया भले ही हमारे खिलाफ हो जाए लेकिन परिवार हमेशा हमारा सपोर्ट बनकर खड़ा रहता है। परिवार के महत्व को बताने और अपने घर के लोगों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए हर साल इंटरनेशनल फैमिली डे 15 मई को सेलिब्रेट किया जाता है।

परिवार दिवस एक ऐसा दिन है जो हमें हमारे सबसे बड़े सपोर्ट सिस्टम यानी कि परिवार के महत्व को समझाने का काम करता है। वैसे भी कई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि अकेले रहने वाले लोगों की तुलना में परिवार के साथ रहने वाले लोग ज्यादा खुश रहते हैं। आज इंटरनेशनल फैमिली डे के मौके पर आप भी अपने परिवार के साथ अच्छा समय गुजार सकते हैं और कुछ यादें ताजा कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको इस दिन के महत्व और परिवार के साथ किस तरह से स्ट्रांग बॉन्डिंग बनाई जा सकती है यह बताते हैं।

International Family Day का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के इतिहास की बात करें तो 1983 में आर्थिक और सामाजिक परिषद तथा सामाजिक विकास आयोग ने पारिवारिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र से मांग की थी। इसके बाद पारिवारिक इकाइयों को प्रभावित कर रही चीजों को देखती हुए 1993 में हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाने का मुख्य उद्देश्य पारिवारिक मुद्दों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। सामाजिक, आर्थिक और कई ऐसे मुद्दे हैं जो परिवार को प्रभावित करते हैं। इन चीजों पर ध्यान न देते हुए विविधताओं को अपनाकर परिवार के साथ आगे बढ़ते रहने की सीख ही इस दिन का उद्देश्य है। यह परिवार के साथ जश्न बनाने का एक मौका है जो हमें रिश्ते मजबूत बनाए रखने का कारण देता है।

कैसे मजबूत होगी बॉन्डिंग

साथ बिताएं क्वालिटी टाइम

परिवार के साथ इंटरनेशनल फैमिली डे सेलिब्रेट करने का सबसे बेहतर तरीका है कि आपको उनके साथ समय बताना होगा। वैसे सिर्फ एक ही दिन नहीं बल्कि व्यक्ति को हमेशा ही अपनी फैमिली के साथ वक्त बिताना चाहिए। भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें ऐसा करने का मौका कम मिल पाता है। लेकिन जब भी मौका हाथ लगे घर के लोगों के साथ बैठकर हंसी मजाक करें और उनसे अपनी बातें शेयर करें। ये छोटी छोटी कोशिश आपसी समझ को बढ़ावा देती है।

आउटिंग का प्लान

आपको कभी-कभी अपने परिवार के साथ पिकनिक या फिर आउटिंग का प्लान भी बनाना चाहिए। किसी ऐसी जगह पर जाने की प्लानिंग करें जहां घर के बच्चे से लेकर सीनियर सिटीजन सभी एंजॉय कर सके। इस मौके पर तस्वीरें लेना बिल्कुल भी ना भूलें क्योंकि यह आपकी जिंदगी भर की यादें हैं।

लंच और डिनर

अपने परिवार के साथ हर व्यक्ति को कभी ना कभी लंच या डिनर पर जरूर जाना चाहिए। आप चाहे तो कहीं बाहर जा सकते हैं और अगर बाहर न जाना हो तो घर पर ही सबकी पसंदीदा चीज ऑर्डर की जा सकती है। परिवार को दी गई ट्रीट उनके दिन को खुशनुमा बनाने का काम करेगी।

देखें फैमिली मूवी

भागदौड़ भरी जिंदगी से हफ्ते भर में एक न एक दिन समय तो सभी को मिलता है। वीकेंड पर आप अपने परिवार के साथ बैठकर कोई फैमिली मूवी देख सकते हैं। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कई सारी ऐसी फिल्में है जो परिवार पर बनाई गई है। आप चाहे तो कॉमेडी मूवी भी देख सकते हैं। मूवी आप घर या फिर थिएटर दोनों जगह पर इंजॉय कर सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News