Jamun Leaves: जामुन की पत्ते में छुपा है गुणों का खजाना, पाचन से लेकर त्वचा के लिए फायदेमंद, ऐसे करें सेवन

जामुन के पत्ते एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य गुणों से भरपूर होते हैं। आप अलग-अलग तरीके से इनका सेवन और इस्तेमाल कर सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
jamun leaves benefits

Jamun Leaves Benefits: जामुन के अनेक फायदे हैं। लेकिन क्या आपको पता है इसकी पत्तियां भी कई सेहतमंद और औषधीय गुणों भरपूर होती है। पाचन तंत्र से लेकर त्वचा के लिए इसे फायदेमंद माना जाता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। डायबिटीज मरीजों के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है लिए। आप अलग-अलग तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं।

ऐसे करें जामुन के पत्ते का सेवन

  • रोजाना सुबह जामुन के छोटे और एकदम ताजे पत्तों को खाली पेट खाना अच्छा माना जाता है। जामुन की पत्तियों को सबसे पहले अच्छे से साफ कर लें। उसके बाद इसे चबाना शुरू करें। चबाने के बाद पत्तों से निकले रस को पियें। बाद में इन पत्तों को थूक दें। 
  • जामुन के पत्तियों को अच्छे से धोकर इन्हें पानी में डालकर 10 मिनट तक उबाल लें। जब पानी का रंग हार हो जाए तो इसे छान कर पियें। रोजाना इस जूस को पीने से वजन तेजी से घटता है।  पाचन से जुड़ी समस्याएं खत्म होती हैं।
  • जमुना के पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर तैयार लें। इसका इस्तेमाल दांत और मसूड़े पर लगाने के लिए करें।

जामुन के पत्तों के अनेक फायदे

  • जामुन के पत्तों को चबाने से ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहता है। इसमें बियोएक्टिव कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही इन्सुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं।
  • ओरल हेल्थ के लिए भी जामुन के पत्तों को बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण मसूड़े और दातों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं । मुंह की बदबू, छालों और सूजन से छुटकारा दिला सकते हैं।
  • यदि आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में जामुन के पत्तियों को शामिल करें। यह भूख को कम करने में मदद करता है। साथ ही शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।
  • त्वचा के लिए भी जामुन के पत्तों को बेहद लाभकारी माना जाता है। इसका फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने त्वचा ग्लोइंग और हेल्दी होती है। इसे रोजाना चबाने से भी त्वचा को लाभ होता है।
  • जामुन के पत्ते इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। जिससे शरीर इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनता है।
  • पाचन तंत्र के लिए भी इन पत्तों को लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन करने से डायरिया, एसिडिटी, कब्ज इत्यादि पाचन संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News