यादगार बन जाएगी भारत के इन खूबसूरत रूट्स पर की गई यात्रा, जरूर बनाएं प्लान

Beautiful Train Routes

India’s Beautiful Train Routes : भारत में ट्रेन से यात्रा करना एक अद्भुत अनुभव हो सकता है। ट्रेन की यात्रा में आपको दृश्यों जैसे की प्राकृतिक सुंदरता, गांवों की सामाजिक जीवनशैली और विभिन्न स्थानों की खासियत का आनंद लेने का मौका मिलता है। ट्रेन में सफर करने से आप रिलैक्स होकर यात्रा का आनंद ले सकते हैं। साथ ही आपको नए लोगों से मिलने और उनकी कहानियों को सुनने का भी मौका मिलता है। भारतीय रेलवे ने अपनी सेवाओं में भी कई सुधार किए हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे रुट के बारे में जो आपकी यात्रा को यादगार बना देगी…

यादगार बन जाएगी भारत के इन खूबसूरत रूट्स पर की गई यात्रा, जरूर बनाएं प्लान

मंडपम-रामेश्वरम ट्रेन रूट

रामेश्वरम और पंबन द्वीप का अनुभव बहुत अद्भुत होता है। उनकी प्राकृतिक सौंदर्य और मानसिक शांति ने इन स्थलों को एक विशेष स्थान बनाया है। पाक जलसंधि से जुड़ा यह पुल भारतीय इंजीनियरिंग का शानदार उदाहरण है। इसकी यात्रा बेहद मजेदार होती है। ट्रेन से इस रूट की यात्रा में अद्भुत दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है। रामेश्वरम का माहौल बहुत ही शांतिपूर्ण होता है। वहाँ के मंदिरों और धार्मिक स्थलों का दौरा करना भी एक आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है।

गुवाहाटी-सिलचर ट्रेन रूट

गुवाहाटी से सिलचर का रूट अत्यंत खूबसूरत होता है। यह यात्रा दृश्यों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। जतिंगा नदी के किनारे, चाय के बागान और हरी-भरी असम की घाटियों की सैर कराता है। जब यात्री ट्रेन में बैठे होते हैं और खिड़की से बाहर देखते हैं, तो वहां का सौंदर्य और विविधता उन्हें मोह लेती है। सफर के दौरान आपको असम की स्थानीय जीवनशैली, रीढ़ के पीछे की कहानियां और वहां की संस्कृति का अनुभव होता है।

रत्नागिरि- मैंगलोर ट्रेन रूट

कोंकण रेलवे की यात्रा अनुभव से भरपूर होती है। वहां के ट्रेन रूट में आपको लंबे टनल, घने जंगल, नदियों का जल और ऊँचे पुल इस सफर को अनोखा बनाते हैं। यहां की सुंदरता और प्राकृतिक विविधता को देखते हुए यात्री का मन पूरी तरह से मंत्रमुग्ध हो जाता है। यह यात्री के दिलों में एक अलग छाप छोड़ देता है।

बेंगलुरु- कन्याकुमारी आईलैंड एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे के कई सफर ऐसे हैं जो यात्रियों को अद्भुत और यादगार अनुभव प्रदान करते हैं। जिसे पूरे करने में 15 घंटे लगते हैं। इस लंबी यात्रा के दौरान आप वहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं।

मुंबई-गोवा रेल यात्रा

मुंबई से गोवा की यात्रा यादगार होती है। इसका सफर आप केवल 14 घंटे में पूरी कर सकते हैं। ट्रेन से यात्रा करते समय आपको समुद्र तट, खूबसूरत दृश्य और दर्शनीय स्थलों का आनंद मिलता है। इस यात्रा से आपको एक अलग अनुभव मिलेगा।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News