रात में सोने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, मोटापे की समस्या से मिलेगा छुटकारा

weight loss

Diet For Weight Loss: मोटापा आज एक आम समस्या बन चुकी है। लगभग हर इंसान इस समस्या से ग्रसित है। खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण मोटापे को कंट्रोल करना आज के समय में संभव नहीं है। वहीं लोग आज के समय में फिजिकल एक्टिविटी भी कम कर दिए हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। आपको पौष्टिक तत्वों से भरपूर फूड को शामिल करना चाहिए। वहीं आपको सोने से पहले भी कुछ बातों का विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी। आइए जानते हैं कि सोने से पहले कौन कौन सी बातें हैं।

सोने से पहले ध्यान देने वाली विशेष बातें

सोने से पहले गुनगुने पानी का सेवन

अगर आपको मोटापे को कंट्रोल करना है तो सोने से पहले गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। बता दें अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी पाचन शक्ति सही रहती है और मोटापा की समस्या भी दूर होती है।

हल्दी दूध

मोटापे को कंट्रोल करने के लिए हल्दी वाला दूध पानी पीना चाहिए। अगर आप रात में सोने से पहले हल्दी दूध का सेवन करते हैं तो आप स्वस्थ रहने के साथ-साथ यह इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है।

पर्याप्त नींद

मोटापे को कंट्रोल करने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेना चाहिए। क्योंकि पर्याप्त नींद से आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। जो कि मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

ठीक समय पर खाना खाएं

मोटापे को कंट्रोल करने के लिए आपको रात में सही समय पर भोजन करना चाहिए, क्योंकि अगर आप देर रात खाना खाते हैं तो वह पचने में दिक्कत करती है। इसलिए आपको सोने से करीब तीन घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News