आपके रसोई में मौजूद हल्दी असली है या नकली, पहचानने के लिए जानें ये आसान तरीका

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। हल्दी के अनेक फायदे होते हैं। यह ना सिर्फ रसोई में काम आता है बल्कि चेहरे और बीमारियों के इलाज के लिए हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल किया जाता। लेकिन आजकल मार्केट में खराब क्वालिटी की हल्दी बहुत ज्यादा बिकने लगी है, जिससे यह पहचाना बहुत मुश्किल हो जाता है कि कौन सी हल्दी सही है और कौन सी नकली। हल्दी समेत अन्य मसालों में मिलावट के कारण स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है। प्राचीन काल से ही भारतीय पद्धति में मसालों को बहुत ज्यादा मान्यता दी गई है। इनका इस्तेमाल आयुर्वेद में इलाज के लिए भी किया जाता है, लेकिन आर्टिफिशियल रंग और केमिकल की मिलावट की जाती है। जिससे हल्दी मिलावट के बावजूद दिखने में अच्छी लगती है।  यह जान के लिए भी खतरा पैदा कर सकती है, तो आइए जाने कैसे हल्दी की पहचान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े… 11 जुलाई को चमकेगी इन राशि वालों की किस्मत, जाने मेष राशि से लेकर मीन तक हर एक का हाल

चेक करें हल्दी पॉलिश्ड है या नहीं

आप घर पर ही यह चेक कर सकते हैं कि आपका हल्दी का पाउडर पॉलिश्ड है या नहीं। इसके लिए आप छोटी सी कटोरी में हल्दी का पाउडर डालें। इसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालकर छोड़ दे। थोड़ी देर बाद यदि से हिलाने से सॉल्यूशन का कलर गुलाबी होता है तो समझ जाइए कि इसमें मेटनील केमिकल की मात्रा मौजूद है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"