चोट लगने पर खून का बंद नहीं होना हो सकता है जानलेवा, जानिए क्या है हीमोफीलिया की समस्या, लक्षण से करें पहचान

Hemophilia : अगर आपको भी कहीं चोट लगने पर या कटने पर निकलने वाला खून बंद नहीं होता तो आप हीमोफीलिया के शिकार हो सकते हैं। पढ़िए क्या है हीमोफीलिया और इसके होने के लक्षण क्या है।

Saumya Srivastava
Published on -

Hemophilia : शरीर में कहीं कटने पर या चोट लगने पर खून निकलना आम बात है, लेकिन जब खून कुछ देर बाद भी ना रूके तो ये दिक्कत कर सकता है। शरीर से निकलने वाले खून के ना रूकने की वजह हीमोफीलिया हो सकती है। दरअसल ये एक मेडिकल कंडीशन है जिस वजह से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग नहीं हो पाती जिसकी वजह से खून बहता रहता है। आइए जानते है क्या है इसके कारण और इसे कैसे पहचानें।

हीमोफीलिया होने का कारण

एक स्टडी में बताया गया कि ज्यादातर मामलों में हीमोफीलिया आनुवंशिक कारण से देखी गई है, परिवार के किसी सदस्य को अगर दिक्कत है तो दूसरों पर इसके होने का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी में ये भी पाया गया कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में हीमोफीलिया होने का खतरा ज्यादा रहता है। हीमोफीलिया होने पर चोट लगने या कट जाने पर शरीर से निकलने वाला खून बंद नहीं होता है क्योंकि उस समय क्लॉटिंग कम हो जाती है या बन ही नहीं पाती है।

हीमोफीलिया होने के लक्षण

  • शरीर से बिना किसी वजह के खून बहना
  • कटने या चोट लगने के बाद ज्यादा खून निकलना
  • सामान्य तरीके से खून का बंद ना होना
  • नाक से अक्सर खून आना भी खतरनाक है
  • इंजेक्शन लगने के बाद ज्यादा खून निकलना

क्या है इसका इलाज?

अगर आपको हीमोफीलिया के शुरूआती लक्षण दिख रहे है तो तुरंत उसका इलाज करवाएं वरना ये जानलेवा हो सकता है। दरअसल इसके इलाज के लिए डॉक्टर्स आपके शरीर के नस में एक ट्यूब के जरिए क्लॉटिंग बनाने वाले प्रोटीन को शरीर में पहुंचाते हैं। इसके अलावा विभिन्य तरह की दवाओं से भी खून में थक्के बनने की प्रक्रिया को बढ़ाया जाता है। डॉक्टर्स की मानें तो जिन लोगों को हीमोफीलिया की समस्या रहती है उन्हें कटने पर चोट लगने या फिर घाव होने पर सावधानी बरतनी की जरूरत होती है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News