Lakes: बोर हो गए हैं पहाड़ों से? घूमने जाएं इन 8 झीलों से घिरे मनमोहक स्थानों पर

Lakes: गर्मी का मौसम आ चुका है और ऐसे में कई लोग पहाड़ों की ठंडी हवाओं का आनंद लेने के लिए घूमने की योजना बना रहे हैं। लेकिन अगर आप हर बार की तरह सिर्फ़ मनाली, शिमला या नैनीताल ही जाना चाहते हैं तो इस बार कुछ नया क्यों न ट्राई करें? भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जो झीलों से घिरी हुई हैं और गर्मी से बचने के लिए एकदम सही हैं।

lakes

Lakes: जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पहाड़ों का रुख करते हैं। मनाली, शिमला और कश्मीर जैसी लोकप्रिय जगहें अक्सर भारी भीड़ से घिरी रहती हैं, जिससे शांति और प्रकृति का आनंद लेना मुश्किल हो जाता है। लेकिन चिंता न करें, भारत में कई अनछुए रत्न हैं जो शांत वातावरण और मनोरम दृश्यों से भरे हुए हैं। इन जगहों पर आप प्रकृति के साथ तालमेल बिठा सकते हैं, शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं और पर्यटकों की भीड़भाड़ से दूर रहकर अपनी यात्रा का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। तो देर किस बात की? अपनी अगली छुट्टी के लिए ये शांत खूबसूरत जगहें हैं जो झीलों से घिरी हुई हैं जहां आप गर्मी से राहत पाते हुए प्रकृति के साथ एक अविस्मरणीय अनुभव प्राप्त कर सकते हैं ।

 8 जगहों की लिस्ट जहां आप इस गर्मी में जा सकते हैं

नैनीताल, उत्तराखंड

नैनीताल उत्तराखंड राज्य में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और नौका विहार के लिए जाना जाता है। नैनीताल में नैनी लेक, भीमताल लेक और सतलोक लेक जैसी कई खूबसूरत झीलें हैं।

पंचगनी, महाराष्ट्र

पंचगनी महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह अपनी पांच पहाड़ियों के लिए जाना जाता है। पंचगनी में कृष्णा नदी, वेण्णा लेक और महाबळेश्वर लेक जैसी कई खूबसूरत झीलें हैं।

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

डलहौजी हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ट्रेकिंग के लिए जाना जाता है। डलहौजी में डल लेक, सतधारा झरना और कैलाश टॉप जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं।

खजुराहो, मध्य प्रदेश

खजुराहो मध्य प्रदेश राज्य में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है। यह अपने कामुक मंदिरों के लिए जाना जाता है। खजुराहो में हजरत ताल, झिल्लर झील और प्रेम सागर ताल जैसी कई खूबसूरत झीलें हैं।

उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर राजस्थान राज्य में स्थित एक शहर है। यह अपनी झीलों और महलों के लिए जाना जाता है। उदयपुर में पिछोला झील, फतह सागर झील और जग मंदिर जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं।

कोडाईकनाल, तमिलनाडु

कोडाईकनाल तमिलनाडु राज्य में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और नौका विहार के लिए जाना जाता है। कोडाईकनाल में कोडाई लेक, बेरियार लेक और कुर्न्जी झरना जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं।

मुन्नार, केरल

मुन्नार केरल राज्य में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह अपनी चाय के बागानों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। मुन्नार में इरविकुलाम राष्ट्रीय उद्यान, एरावीकुलाम झील और माट्टुपेट्टी डैम जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह अपनी चाय के बागानों और टॉय ट्रेन के लिए जाना जाता है। दार्जिलिंग में टाइगर हिल, सिंगालिला राष्ट्रीय उद्यान और घुम मठ जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News