Intermittent Fasting की मदद से एक हफ्ते में कम करें वजन, ऐसे फॉलो करें टिप्स

इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) का मतलब है भूखा रहना। जी हां इसमें आपको पूरे टाइम भूखा नहीं रहना पड़ता है। लेकिन इसका एक ट्रिक है जिसे फॉलो करना पड़ता है। एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि फास्टिंग के रूटीन से लोगों ने सिर्फ हफ्ते भर में अपना वजन कम किया है।

Intermittent Fasting

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। वजन कम करना आजकल बेहद मुश्किल हो गया है। लोगों का वजन तो तेजी से बढ़ जाता है, लेकिन उसे कम करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत लग जाती है। ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की टिप्स अपनाते हैं। उसके लिए लोग महंगे महंगे डाइट प्लान और वर्कआउट भी करते हैं। लेकिन उसके बाद भी वजन कम नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक बेहतरीन आईडिया बताने जा रहे हैं।

Must Read : हार्ट और कैंसर के साथ इन बीमारियों से बचता है सिंघाड़ा, जानें इसके गजब के फायदे

जिसके मदद से आप सिर्फ हफ्ते भर में अपना वजन कम कर सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) की वैसे तो इसके बारे में अधिकतर लोग जानते हैं। लेकिन इसको कैसे करना चाहिए उसके बारे में लोगों को कन्फ्यूजन रहता है, तो आज हम आपको फास्टिंग को कैसे करना है। उसका तरीका बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या होता है और कैसे इसे फॉलो किया जाता है।

क्या होती है Intermittent Fasting –

सबसे पहले बात करते हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग की तो इसका मतलब है भूखा रहना। जी हां इसमें आपको पूरे टाइम भूखा नहीं रहना पड़ता है। लेकिन इसका एक ट्रिक है जिसे फॉलो करना पड़ता है। एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि फास्टिंग के रूटीन से लोगों ने सिर्फ हफ्ते भर में अपना वजन कम किया है। इतना ही नहीं इस फास्टिंग को करने से फैट बर्न तो होता ही है साथ ही शरीर में इंसुलिन लेवल भी डाउन होने लगता है। इंटरमिटेंट फास्टिंग का मतलब यह है कि इंसान फूट को खाने से बचना यानी उपवास करना।

ऐसे किया जाता है इंटरमिटेंट फास्टिंग –

आपको बता दें, इंटरमिटेंट फास्टिंग को करने के लिए व्यक्ति को 16 घंटे तक भूखा रहना बेहद जरूरी है। वही 8 घंटों में लिमिटेड फूड ही खाना है। खास बात यह है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग को करने के लिए लोग 5 दिन नॉर्मल चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन हफ्ते के 2 दिन कैलोरी भरे फूड का खाना जरूरी होता है। दरअसल 2 दिन में 500 से 600 कैलोरी का इंटर किया जाता है।

खास बात यह है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग में वीक में दो बार 24 घंटे का फास्ट किया जाता है। दरअसल अब आप सोच रहे हैं तो आपको बता दें 1 दिन के खाने से लेकर दूसरे दिन के खाने तक उपवास रखना होता है। इसे ही इंटरमिटेंट फास्टिंग कहते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग से हफ्ते भर में वजन कम किया जा सकता है। दरअसल इसमें इट स्टॉप इट मेथड अल्टरनेट फास्टिंग को अपनाया जाता है, जिसके चलते लोग आसानी से वजन कम करते हैं।