Lunch Box: बच्चों के लंच बॉक्स में रखें ये स्वादिष्ट फूड, साफ़ कर देंगे पूरा टिफिन

Lunch Box: हर सुबह बच्चों को स्कूल भेजते वक्त माता-पिता यही सोचते हैं कि उनका लंच बॉक्स क्या खाएगा? क्या उसे पौष्टिक और स्वादिष्ट खाना मिलेगा? जवाब है हां, बस थोड़ी सी क्रिएटिविटी दिखाने की ज़रूरत है।आज हम आपको ऐसे लंचबॉक्स आइडियाज बताएंगे जिन्हें देखते ही बच्चे खुश हो जाएंगे और लंच बॉक्स एक बूंद भी बचाए बिना खाली करके वापस लाएंगे।

lunch

Lunch Box: हर सुबह की कहानी एक ही है। आप अपने प्यारे बच्चों को स्कूल भेजते हैं, उनके पीछे न जाने कितनी चिंताएं और सवाल दौड़ते रहते हैं। “क्या उन्हें स्कूल में अच्छा लगेगा? क्या वे अपना होमवर्क पूरा कर पाएंगे? सबसे ज़्यादा अहम सवाल – क्या उनका लंचबॉक्स उन्हें पसंद आएगा? क्या उन्हें पौष्टिक और स्वादिष्ट खाना मिलेगा?” आपकी ये चिंताएं जायज़ हैं। बच्चों के लिए स्वस्थ और पौष्टिक भोजन बहुत ज़रूरी होता है। यह न सिर्फ उनकी शारीरिक वृद्धि में मदद करता है बल्कि उन्हें कक्षा में सीखने और खेलने के लिए भी ऊर्जा देता है। मगर हर रोज़ बच्चों को ऐसा लंच बॉक्स देना जो उन्हें पसंद भी आए और पौष्टिक भी हो, एक चुनौती बन जाती है। थोड़ी सी क्रिएटिविटी और कुछ आसान से टिप्स की मदद से आप अपने बच्चों के लंचबॉक्स को जादुई बना सकते हैं। ये लंचबॉक्स न सिर्फ उन्हें स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन देंगे बल्कि स्कूल में उनके दिन को भी खुशनुमा बना देंगे।

बच्चों को लंच बॉक्स में दें ये फूड

स्वाद और सेहतमंद पराठे

क्लासिक आलू पराठा: आलू पराठा बच्चों का हमेशा का फेवरेट होता है। आप इसमें हरी मटर, पनीर या गोभी भी मिला सकते हैं।

पौष्टिक पनीर पराठा: प्रोटीन से भरपूर पनीर का पराठा बच्चों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

रंगीन मिक्स वेज पराठा: पालक, गाजर, मटर जैसी विभिन्न सब्जियों को मिलाकर बनाया गया मिक्स वेज पराठा बच्चों को न सिर्फ स्वादिष्ट लगेगा बल्कि जरूरी पोषक तत्व भी देगा।

इन पराठों को आप हरी चटनी, दही या टमाटर की चटनी के साथ पैक करें. ये लंच बॉक्स खोलते ही बच्चों के चेहरे पर मुस्कान ला देंगे।

मज़ेदार और रंगीन सैंडविच

वेज सैंडविच: खीरा, टमाटर, प्याज और हरी मिर्च जैसी अपनी पसंद की सब्जियों के साथ सैंडविच बनाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा चीज़ भी मिला सकते हैं।

पनीर सैंडविच: पनीर एक स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्प है। आप पनीर को टुकड़ों में काटकर या मैश करके सैंडविच में भर सकते हैं।

सैंडविच को मज़ेदार बनाने के लिए आप अलग-अलग आकार की कट्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही रंगीन ब्रेड का इस्तेमाल भी बच्चों को आकर्षित करेगा।

हेल्दी और स्वादिष्ट रोल

चपाती रोल: सब्जियों के साथ अंडे या चिकन को भरकर चपाती रोल बनाएं। आप इसमें चटनी या टोमैटो सॉस भी लगा सकते हैं।

टॉर्टिला रोल: टॉर्टिला की लचीलापन बच्चों को पसंद आएगा। अपनी पसंद की फिलिंग भरकर आप स्वादिष्ट टॉर्टिला रोल बना सकते हैं।

सैंडविच रोल: ब्रेड को रोल करके सैंडविच रोल बनाएं। ये बनाने में आसान है और बच्चों को भी पसंद आएगा।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News