दिवाली पर बनाए स्वादिष्ट मूंग से बनी रसगुल्ले जैसी मिठाई, यहां जानें सिंपल रेसिपी

City of Sweets in India

Diwali Sweets Recipes : त्यौहार का सीजन चल रहा है और दीपावली भी बेहद करीब है। ऐसे में हर घर में दिवाली से पहले स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाइयां बनाई जाती है। इन्हीं व्यंजनों और मिठाइयों को मेहमानों को ही खिलाया जाता है। लेकिन दिवाली के नाश्ते में क्या मिठाई बनाएं और कैसे बनाएं इसको लेकर अधिकतर महिलाएं कंफ्यूज रहती है। वह कुछ हटकर बनाने का प्रयास करती है लेकिन रेसिपी नहीं पता होने की वजह से वह कुछ अलग स्वादिष्ट चीज नहीं बन पाती है।

ऐसे में अगर आप भी इस दिवाली पर कुछ अलग हटकर स्वादिष्ट मिठाइयां बनाना चाहती हैं तो आज हम आपको मूंग से बनी एक ऐसी मिठाई के बारे में बताने जा रहे हैं जो खाने में लाजवाब होने के साथ-साथ लोगों को बेहद पसंद आएगी। आप भी उसे मिठाई के दीवाने हो जाएंगे और आपके घर पर भी सभी लोग बड़े ही चाव के साथ उसे खाएंगे।

जी हां यह मूंग से बनाई जाने वाली स्वादिष्ट डेजर्ट या स्वीट बिलकुल रसगुल्ले की तरह लगती है। आज तक आपने मूंग से बनाई जाने वाली कई मिठाईयों खाई होगी जिसमें मूंग दाल से हलवा, बर्फी और पकोड़े आदि लेकिन आपने आजतक रस वड़ा नहीं खाया होगा। आज हम आपको रस वड़ा की रेसिपी बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

मूंग का रस वड़ा बनाने की सामग्री

  • पीली मूंग दाल 1/2 कप
  • केसर के 4 रेशे
  • चीनी 1 कप
  • पनीर 100 ग्राम
  • इलायची 2 हरी
  • कुकिंग ऑयल 1 कप

मूंग का रस वड़ा बनाने की विधि

रस बड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आपको मूंग की दाल को करीब 5 से 6 घंटे के लिए भिगो कर रखना होगा। उसके बाद भीगी हुई दाल के छिलके उतार कर उसे साधारण पानी से दो से तीन बार धोना होगा। फिर अब दाल को अच्छे से पीस कर पेस्ट तैयार कर लेना है।

इसके लिए आपको मिक्सर में मूंग की दाल को डालकर अच्छे से चिकना पेस्ट बना लेना है। उसके बाद इस पेस्ट में पनीर डालकर अच्छे से फैट लेना है फिर इस बेटर को आपको कुछ देर के लिए रख देना है।

अब आपको चीनी और पानी की मदद से चाशनी बनाना है। उसमें केसर और इलायची पाउडर डालकर गाढ़ी चाशनी बना लेना है। जब चाशनी बनकर तैयार हो जाए तो आप एक बार अपने पेस्ट को अच्छे से फेट लें।

एक कढ़ाई में तेल लेकर उसे गर्म करें। फिर आपको पेस्ट की छोटी छोटी लोई बना कर तेल में तलना है। उसके बाद सभी लोई को अच्छे से सुनहरा होने तक सेंक लें और प्लेट में निकाल लें। जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए तो उसको आप चाशनी में डाल दें। ये आपकी मिठाई बन कर तैयार हो चुकी है। आप इसे अच्छे से बाउल में सर्व कर सकती है।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News