Most Expensive Salt : क्या आपको पता है दुनिया का सबसे महंगा नमक कौन सा है? इसकी कीमत जानकर आप भी रह जाएंगे दंग!

Most Expensive Salt : क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा नमक कौन सा है? और इसकी कीमत क्या है? यदि आप भी इसका जवाब नहीं जानते हो चलिए इस खबर में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Most Expensive Salt : नमक हमारे रसोईघर का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो न केवल हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी आवश्यक है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया का सबसे महंगा नमक कौन सा है और इसकी क्या खासियतें हैं? आइए आज इस खबर में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

खाने में नमक का महत्व:

दरअसल नमक का इस्तेमाल पूरी दुनिया में लगभग हर घर में होता है। यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए भी आवश्यक है। इसके साथ ही सही मात्रा में नमक का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन यदि किसी व्यंजन में नमक ज्यादा या कम हो जाए, तो उसका स्वाद बिगड़ सकता है। जिससे यह भी साबित होता है कि बिना नमक के भोजन का कोई स्वाद नहीं होता है।

दुनिया का सबसे महंगा नमक कौन सा है?

आमतौर पर बाजार में आपको 20 या 30 रुपये में नमक मिल जाएगा। दरअसल यह सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला नमक होता है, जिसे हम रोजमर्रा के खाने में इस्तेमाल करते हैं। अब बात करते हैं दुनिया के सबसे महंगे नमक की। क्या आप जानते हैं कि यह नमक कौन सा है और इसकी कीमत क्या है? दुनिया का सबसे महंगा नमक है एमेथिस्ट बैंबू सॉल्ट। यह कोरिया में बनाया जाता है और इसकी प्रक्रिया काफी अद्वितीय और समय लेने वाली होती है।

जानिए एमेथिस्ट बैंबू सॉल्ट की विशेषताएं:

दरअसल एमेथिस्ट बैंबू सॉल्ट को कोरिया में बैंबू सिलेंडर में भरकर तैयार किया जाता है। इस प्रक्रिया में 50 दिन का समय लगता है। इस नमक की तैयारी में बैंबू के सिलेंडर का उपयोग किया जाता है, जिसे कई बार गर्म किया जाता है। इस प्रक्रिया से नमक में विशेष गुण आ जाते हैं, जो इसे अन्य नमकों से अलग बनाते हैं।

कितनी है इसकी कीमत?

जानकारी के अनुसार इस नमक के 240 ग्राम के पैकेट की कीमत 7000 रुपये से भी ज्यादा होती है। इतनी ऊंची कीमत के कारण यह हर किसी के बस की बात नहीं है। बहुत ही कम लोग इसे खरीद पाते हैं, जो इसके खास स्वाद और स्वास्थ्य लाभों की सराहना करते हैं।

क्यों है यह इतना महंगा?

एमेथिस्ट बैंबू सॉल्ट की महंगी कीमत के पीछे इसकी जटिल और समय लेने वाली निर्माण प्रक्रिया है। बैंबू के सिलेंडर में नमक को भरकर उच्च तापमान पर कई बार गर्म किया जाता है, जिससे नमक में बैंबू के गुण समाहित हो जाते हैं। इस प्रक्रिया में काफी मेहनत और समय लगता है, जो इसकी कीमत को बढ़ा देता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News